Move to Jagran APP

हर गतिविधि पर रखनी होगी सतर्क निगाह

चुनाव में पंचायत सहायकों को वीडियो कैमरा चलाने का दिया प्रशिक्षण समझाई जिम्मेदारी हर गतिविधि कवर करने के निर्देश

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 06:20 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 06:20 AM (IST)
हर गतिविधि पर रखनी होगी सतर्क निगाह
हर गतिविधि पर रखनी होगी सतर्क निगाह

जासं, मैनपुरी: विधानसभा चुनाव के दौरान हर गतिविधि को वीडियो कैमरे में कैद करने के लिए शुक्रवार को पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। काम करने के तरीके बताए गए। वहीं वेब कास्टिग और रिकार्डिंग के लिए रोजगार सेवा, सीएससी संचालक और पंचायत सहायकों को यह प्रशिक्षण 29 जनवरी ब्लाकवार दिया जाएगा।

loksabha election banner

विकास भवन के आंबेडकर सभागार में पहले दिन शुक्रवार को तीन पाली में विधानसभा चुनाव के दौरान वीडियो चलाने के लिए रोजगार सेवक, जन सेवा केंद्र संचालक और पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। पंचायत सहायकों को वीडियोग्राफी करने के दायित्व बताते हुए डीपीआरओ स्वामीदीन ने कहा कि वह प्रभारी अधिकारी से प्राप्त ड्यूटी आदेश को अनिवार्य रूप से अपने पास रखेंगे। कैमरों के साथ पर्याप्त बैटरी, चिप, चार्जर आदि रखें, जिससे काम में व्यवधान नहीं आए। पीठासीन अधिकारी की घड़ी-मोबाइल से कैमरों में तिथि और समय दर्ज करेंगे। मतदान से पहले केंद्र की वीडियोग्राफी करेंगे, जहां काम करने के लिए कहा जाए, वहां तत्काल सक्रिय हो जाएंगे।

एडीपीआरओ रोहित कुमार ने बताया कि अगर बूथ पर रखा जाए तो हर गतिविधि को वीडियो में कैद करेंगे। पीठासीन अधिकारी के निर्देश पर भी वीडियोग्राफी करनी होगी। डीसी स्वच्छ भारत मिशन नीरज शर्मा ने कहा कि मतदान समाप्ति के बाद सभी मतदान पार्टी के साथ आएंगे। इस दौरान सौरभ पांडेय, सर्वेश दुबे ने भी पंचायत सहायकों को वीडियोग्राफी का प्रशिक्षण दिया।

चुनाव ड्यूटी को एनआइसी में हुआ पहला रेंडमाइजेशन

जासं, मैनपुरी: शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने विधानसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए लगने वाले कार्मिकों का भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार साफ्टवेयर बेस आधारित प्रथम रेंडमाइजेशन एनआइसी में किया।

उन्होंने बताया कि रेंडमाइजेशन के बाद कार्मिकों के ड्यूटी पत्र एनआइसी में डाउनलोड किए जा रहे हैं। संबंधित विभाग के अधिकारी अपने-अपने कार्मिकों की ड्यूटी पत्र एनआइसी से प्राप्त कर 29 जनवरी के अपराह्न तक प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। विभाग के प्रत्येक कर्मी को निर्वाचन ड्यूटी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग के कार्यालयाध्यक्ष की होगी।

उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम के रूप में तैनात कार्मिकों को तीन और चार फरवरी को दो पालियों में सुदिति ग्लोबल एकेडमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रात: नौ बजे से अपरान्ह एक बजे तक और द्वितीय पाली का प्रशिक्षण अपरान्ह 1.30 बजे से 5.30 बजे तक होगा। उन्होंने संबंधित पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम से कहा कि वह अपने निर्धारित तिथि, नियत पाली में प्रशिक्षण में उपस्थित होकर प्रत्येक दशा में प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी, प्रभारी अधिकारी कार्मिक विनोद कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मयंक शर्मा उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.