Move to Jagran APP

26 और 30 जनवरी को जमा नहीं होंगे नामांकन

जासं मैनपुरी डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा है कि जिले में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया मंगलवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 04:38 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 04:38 AM (IST)
26 और 30 जनवरी को जमा नहीं होंगे नामांकन

जासं, मैनपुरी: डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा है कि जिले में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। 25 जनवरी से एक फरवरी तक नामांकन जमा कराए जाएंगे। जबकि 26 और 30 जनवरी को अवकाश की वजह से यह काम नहीं होगा। प्रत्याशियों को प्रचार के दौरान आयोग के निर्देशों और कोरोना बंदिशों का पालन अनिवार्य करना होगा। वीडियो वैन से प्रचार के लिए चारों विधानसभाओं में स्थान तय किए गए हैं। कुछ और स्थान राजनीतिक दलों से विचार विमर्श करने के बाद तय किए जाएंगे।

loksabha election banner

सोमवार को कलक्ट्रेट स्थित सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि प्रशासन चुनाव कराने के लिए सभी तैयारी कर चुका है। अब तक 13181 शस्त्र जमा कराए गए हैं, यह काम अभी जारी है। चुनाव में शांति कायम करने के लिए 12060 लोग पाबंद किए गए हैं, जबकि 169 को गैर जमानती वारंट भी जारी किए हैं। जिले के 80 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांगों को 35 हजार से अधिक फार्म 12 डी दिया जा चुका है, यह अभी चल रहा है।

उन्होंने बताया कि चारों विधानसभाओं में 31 जनवरी तक प्रत्याशी कोरोना बंदिशों और आयोग के निर्देशानुसार प्रचार कर सकते है। डोर टू डोर के लिए दस व्यक्तियों को अनुमति है, इस दौरान कोरोना बंदिशों का अनिवार्य पालन करना होगा। प्रत्याशी वीडियो वैन के साथ भी प्रचार कर सकेंगे, इसके लिए मैनपुरी में चार, भोगांव में दो, किशनी में चार और करहल में चार स्थान तय किए गए हैं। अब और स्थान के लिए राजनीतिक दलों से विचार होगा। यह प्रचार सुबह आठ से रात आठ बजे ही किया जा सकेगा।

डीएम ने बताया कि तय किए गए स्थानों पर शारीरिक तापमान, शारीरिक दूरी और मास्क की अनिवार्यता रहेगी। इस दौरान वीडियो वैन की कोई संख्या तय नहीं होगी, लेकिन रूट जरूर तय होगा, जिससे यातायात पर असर नहीं आए। उन्होंने कहा कि रैली और रोड शो की अनुमति 31 जनवरी तक नहीं हैं। प्रत्याशी पांच गाड़ियों में चल सकते हैं। बंद हाल में कोरोना नियमों का पालन करते हुए बैठक कर सकते हैं।

आपराधिक रिकार्ड का करना होगा प्रचार

डीएम ने बताया कि प्रत्याशी आपराधिक रिकार्ड है तो इसका शपथ पत्र नामांकन के साथ देना होगा। इसकी जानकारी समाचार पत्र और टीवी में तीन बार करानी होगी। पार्टी को भी ऐसे प्रत्याशी का यह ब्यौरा बेवसाइट और टीवी-समाचार पत्रों में देना होगा। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र आनलाइन डाउनलोड करने के बाद जमा कराए जा सकते हैं। धनराशि भी आनलाइन जमा हो सकेगी। वाहनों का इंतजाम मंडलीय पूल से हो रहा है। ईवीएम का प्रदर्शन 27 जनवरी को होगा। वार्ता के दौरान सीडीओ विनोद कुमार और उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामजी मिश्र भी मौजूद रहे। प्रत्याशी आनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं नामांकन पत्र

जासं, मैनपुरी : सोमवार को राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के नामांकन के लिए आनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है। नामांकन करने वाले प्रत्याशी सुविधा ईसीआइ डाट जीओवी पोर्टल पर जाकर नामांकन पत्र भरकर प्रिट निकालकर संबंधित रिटर्निंग आफिसर के यहां जमा कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रारूप-26 पर घोषणा पत्र भी आनलाइन भरा जा सकेगा, उसका प्रिट निकाल कर नोटरी से सत्यापित कराकर जमा कर सकेंगे। आनलाइन ही जमानत धनराशि जमा करने की सुविधा प्रदान की गई है। मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। एक समय में प्रत्याशी, उसके दो प्रस्तावक मौजूद रहकर नामांकन कर सकते हैं, उसके बाद किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि नामांकन के लिए मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रत्याशी एक प्रस्तावक, पंजीकृत दल, निर्दलीय उम्मीदवार 10 प्रस्तावक के साथ नामांकन कर सकेंगे। 100 मीटर की परिधि में सभी लोग एक साथ प्रवेश कर सकेंगे, लेकिन नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो प्रस्तावक एक समय में जा सकेंगे। दो प्रस्तावक वापस आने पर अन्य दो प्रस्तावक नामांकन कक्ष में जाएंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति के उम्मीदवार को जमानती धनराशि के रूप में पांच हजार जमा करने होंगे, जबकि अन्य जाति के उम्मीदवारों को 10 हजार रुपये जमानती धनराशि जमा करनी होगी, प्रत्याशी चार सेट में नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

बैठक में सीडीओ विनोद कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम जी मिश्र, एएसपी मधुबन कुमार सिंह, रिटर्निंग आफीसर मैनपुरी, करहल, भोगांव, किशनी, नवोदिता शर्मा, राम नरायण, राज नरायण त्रिपाठी, जय प्रकाश के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.