Move to Jagran APP

शुरुआत में ही हांफने लगी लाखों की व्यवस्था

कोरोना के तीसरे स्ट्रेन से निपटने की तैयारी तो जोरों पर हुईं लेकिन वायरस के हमले के आगे अब इंतजाम नाकाफी साबित होने लगे हैं। लाखों की लागत से बनवाई गई आरटी-पीसीआर लैब सैंपलों की जांच में हांफने लगी है। ज्यादातर सैंपलों को आगरा की लैब में भेजा जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 06:00 AM (IST)
शुरुआत में ही हांफने लगी लाखों की व्यवस्था
शुरुआत में ही हांफने लगी लाखों की व्यवस्था

जासं, मैनपुरी: कोरोना के तीसरे स्ट्रेन से निपटने की तैयारी तो जोरों पर हुईं, लेकिन वायरस के हमले के आगे अब इंतजाम नाकाफी साबित होने लगे हैं। लाखों की लागत से बनवाई गई आरटी-पीसीआर लैब सैंपलों की जांच में हांफने लगी है। ज्यादातर सैंपलों को आगरा की लैब में भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

संक्रमण से जूझने और मरीजों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से जिला अस्पताल परिसर में ही आरटी-पीसीआर लैब स्थापित कराई गई। लगातार कहा जा रहा था कि अब जिले के लोगों के सैंपलों की जांच इसी लैब में कराई जाएगी। शुरुआत में तो मशीनें बेहतर ढंग से सुविधा दे रही थीं, लेकिन संक्रमण बढ़ने के साथ मशीनें भी कारगर साबित नहीं हो पा रही हैं।

असल में लैब में सैंपलों की वर्तमान क्षमता 200 है, जबकि प्रतिदिन जिले से लगभग 800 से एक हजार सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए लिए जा रहे हैं। ऐसे में सैकड़ों सैंपलों को प्रतिदिन जांच के लिए आगरा की लैब में भेजा जा रहा है। इसकी वजह से मरीजों को 24 से 48 घंटों तक अपनी रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ रहा है। आगे और गहराएगी समस्या

कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा सैंपलिग के निर्देश दिए गए हैं। एंटीजेन की बजाय आरटी-पीसीआर जांच करने को ही कहा जा रहा है। आगरा की लैब में सैंपलों की संख्या बढ़ने की वजह से रिपोर्ट के आने में और भी ज्यादा लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। मरीजों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सैंपलिग की संख्या बढ़ाने पर मंथन चल रहा है। हम जल्द ही अपनी लैब की क्षमता बढ़ाएंगे। फिलहाल आगरा से चौबीस घंटों के अंदर ही रिपोर्ट मंगाने का प्रयास किया जा रहा है।

डा. पीपी सिंह, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.