Move to Jagran APP

शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर ट्रैक बदलते ही सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें

भोगांव संसू सिग्नल सिस्टम में बदलाव के बाद अब मोटा रेलवे स्टेशन पर ट्रैक बदलने के लिए काम शुरू हो गया है

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 05:51 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 05:51 AM (IST)
शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर ट्रैक बदलते ही सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें
शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर ट्रैक बदलते ही सरपट दौड़ेंगी ट्रेनें

भोगांव, संसू : सिग्नल सिस्टम में बदलाव के बाद अब मोटा रेलवे स्टेशन पर ट्रैक बदलने के लिए काम ने तेजी पकड़ ली है। नई पटरियों को बिछाने के लिए काम जल्द पूरा करने को लेकर विभागीय अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं। मोटा स्टेशन पर ट्रैक बदलने के बाद ट्रेनों को सरपट दौड़ाया जाएगा।

loksabha election banner

शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए पटरियों को बदलने का काम एक साल से चल रहा है। इस ट्रैक के मोटा रेलवे स्टेशन बीते दिनों इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिग सिस्टम से ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। ट्रेनों को नई सिग्नल प्रणाली से संचालित करने के बाद अब स्टेशन के दायरे में ट्रैक को बदला जा रहा है। रेलवे स्टेशन की मैन व लूप लाइन की पटरियों को बदलने का काम रेलवे अधिकारियों की निगरानी में तेज कर दिया गया है। ट्रैक मेंटीनेंस के लिए टूंडला कंट्रोल रूम व फर्रुखाबाद सेक्शन के अधिकारी अपनी निगरानी में काम पूरा करा रहे हैं। मोटा रेलवे स्टेशन के होम व आउटर सिग्नल के दायरे में नई पटरियों को बिछाने के लिए मशीनों का सहारा लिया जा रहा है। ट्रैक पर मशीनों के सहारे काम अगले 15 दिन में पूरा होने की संभावना है। वरिष्ठ खंड अभियंता कार्य मैनपुरी सुनील कुमार यादव, एसएसई फर्रुखाबाद टीआर मीना के नेतृत्व में गैंगमैनों की टीम पटरियों को बदलने का काम तेजी से कर रही है। पटरियां बदलते ही मोटा स्टेशन से ट्रेनों को 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पास कराया जाएगा। वरिष्ठ खंड अभियंता सुनील कुमार यादव ने बताया कि जल्द काम पूरा कराने के लिए कर्मचारियों की टीम लगाई गई है। 75 फीसदी काम हो चुका पूरा

ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन के लिए पहले से बिछी 52 किलोग्राम की पटरी के स्थान पर 60 किग्रा की पटरियों को बिछाया जा रहा है। इनके अतिरिक्त नए स्लीपर भी डाले जा रहे हैं। नई पटरियों के बिछने के बाद ट्रेनों की रफ्तार 75 किमी प्रतिघंटा से बढ़ाकर 100 किमी प्रतिघंटा करा दी जाएगी। ट्रैक पर अब तक 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है। 19 किमी खंड में पटरियों को बदला जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.