Move to Jagran APP

पुलिसकर्मी ही कर रहे यातायात के नियमों का उल्लंघन

यातायात जागरूकता माह पुलिसकर्मी ही कर रहे नियमों का उल्लंघन स्टाफ के नाते नहीं होती कार्रवाई

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 06:45 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 06:45 AM (IST)
पुलिसकर्मी ही कर रहे यातायात के नियमों का उल्लंघन
पुलिसकर्मी ही कर रहे यातायात के नियमों का उल्लंघन

जासं, मैनपुरी : यातायात जागरूकता माह चल रहा है। तिराहों-चौराहों पर नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी गई है। खुद पुलिसकर्मी नियमों से बेफिक्र हैं। सिर्फ एक तरफा कार्रवाई ही कराई जा रही है। कानून का मखौल बना नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों को स्टाफ होने के नाते अक्सर राहत दे दी जाती है।

loksabha election banner

यातायात जागरूकता माह की शुरुआत से ही व्यवस्था लचर बनी हुई है। रोजाना तिराहों-चौराहों पर यातायात पुलिसकर्मी बगैर हेलमेट और सीट बेल्ट के गुजरने वाले चालकों को रोककर उनके चालान काट रहे हैं। गाड़ियों के दस्तावेज की जांच भी हो रही है, लेकिन जांच की जद से खुद पुलिसकर्मी दूर हैं। रविवार को ईशन नदी तिराहा, भांवत चौराहा, कचहरी रोड पर ऐसे कई पुलिस कर्मी दिखे जो बगैर हेलमेट के अपनी बाइकें दौड़ा रहे थे। बेफिक्र होकर नियमों का उल्लंघन करने वाले ऐसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ अब तक महकमा द्वारा कोई कार्रवाई नहीं कराई है। अक्सर स्टाफ का बताकर इन्हें जुर्माने की कार्रवाई से राहत दे दी जाती है। जबकि, सामान्य व्यक्ति के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाती है।

सभी पुलिसकर्मियों को हिदायत दी गई है कि वे हेलमेट और सीट बेल्ट का इस्तेमाल करेंगे। यदि नियमों का उल्लंघन करते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उनके खिलाफ भी यातायात नियमों के उल्लंघन के तहत कार्रवाई कराई जाएगी। मधुवन कुमार सिंह, एएसपी। स्टेशन रोड की पहचान बना रेलवे का तिरंगा

जासं, मैनपुरी : शहर में रेलवे स्टेशन रोड को लोग भले ही अब तक अलग-अलग नाम से जानते रहे हों, लेकिन अब तिरंगा भी इस मार्ग की पहचान बन गया है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तर मध्य रेलवे मैनपुरी रेलवे स्टेशन परिसर में 100 फीट ऊंचा तिरंगा लहरा रहा है। यह जिले का किसी सरकारी परिसर में स्थापित पहला सबसे ऊंचा राष्ट्रध्वज है, जो ट्रेन से आने और जाने वाले प्रत्येक यात्री को गौरवान्वित करेगा। स्टेशन अधीक्षक एचएस मीणा का कहना है कि रेलवे द्वारा सभी स्टेशनों पर यह व्यवस्था कराई जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों के मन में देशप्रेम की भावना को जागृत करना और तिरंगे की अहमियत को समझाना है। मैनपुरी रेलवे स्टेशन पर भी काम चल रहा है। राष्ट्रध्वज लगाया जा चुका है। अब सुंदरीकरण का काम कराया जाना है।

आकर्षक लाइटों की रोशनी कराएगी अहसास: तिरंगे के आसपास चार हाईमास्ट लाइटें लगाई जा रही हैं। इनके अलावा अलग-अलग प्रकार की रोशनी बिखेरने वाली लेजर लाइटें भी लगाई जाएंगी जो नीचे से तिरंगे की ओर अपना प्रकाश फेंकेंगी। इससे दूर से देखने वालों को रात के समय में तिरंगे की मनोहारी छटा दिखाई देगी।

पौधे करेंगे आकर्षित: परिसर में तिरंगा स्थल के आसपास हरी घास और फुलवारी भी लगाई जाएगी। इतना ही नहीं, परिसर में बने पुराने पार्क का भी जीर्णाेद्धार कराया जाएगा। लोगों को भी प्रेरित किया जाएगा कि वे इस पार्क में पौधरोपण की पहल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.