Move to Jagran APP

प्रशासन को दें बाहरी जिलों से आ रहे नागरिकों की जानकारी

डीपीआरओ ने निगरानी समितियों को निर्देश दिए हैं कि नए प्रधान सहयोग करें। एडीओ पंचायत को गांव- गांव सफाई काम की रिपोर्ट देने का जिम्मा दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 04:23 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 04:23 AM (IST)
प्रशासन को दें बाहरी जिलों से आ रहे नागरिकों की जानकारी
प्रशासन को दें बाहरी जिलों से आ रहे नागरिकों की जानकारी

जासं, मैनपुरी: कोरोना महामारी से बचाने को पंचायत राज विभाग गांव-गांव जागरूकता में जुटा है। सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। शासन के निर्देश पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। जिले की ग्राम पंचायतों और राजस्व ग्रामों में सफाई हो रही है। अब डीपीआरओ ने निगरानी समितियों को बाहर से आने वाले नागरिकों की जानकारी प्रशासन को देने और नए प्रधानों से इसमें सहयोग करने को कहा है।

loksabha election banner

जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में ग्राम पंचायत स्तर पर गठित निगरानी समितियों की भूमिका है। समिति के सदस्य लगातार गांव मे कोरोना की स्थिति पर नजर रखें और अन्य जनपदों या बाहरी प्रदेशों से आने वाले लोगों की जानकारी प्रशासन को दें। ग्राम पंचायतों के नए प्रधान अपनी ग्राम पंचायत के लोगों का स्वास्थ्य का ध्यान रखें, लोगों को कोरोना महामारी से निपटने के लिए जागरूक करें। गांव मे तैनात सफाई-कर्मियों का नियमित अनुश्रवण करें।

सहायक विकास अधिकारी पंचायत को खंड स्तर पर स्वच्छता अभियान का अनुश्रवण करना है, प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट भेजनी है। विकास खण्ड स्तर से आने वाली रिपोर्ट को संकलित करने का कार्य लेखाकार सर्वेश दुबे और अमित कुलश्रेष्ठ को सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान सफाई कर्मी ब्लीचिग पाउडर, सोडियम हाइपो क्लोराइड का छिड़काव और फागिग का कार्य करेंगे। सहायक विकास अधिकारी पंचायत आवश्यकतानुसार छिड़काव के लिए दवाई स्वास्थ विभाग से प्राप्त कर लें।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि पंचायत सचिव अपनी आवंटित ग्राम पंचायतों में नियमित जाएं, निगरानी समितियों और स्वच्छता अभियान के कार्यों को गति प्रदान करें। चेतावनी देते हुए कहा कि जो सफाई कर्मी विशेष स्वच्छता अभियान में लापरवाही बरतेगा, ब्लाक से कराये जा रहे निरीक्षण में कार्य से अनुपस्थित पाया जाएगा तो कार्रवाई होगी। सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी रोहित कुमार,डीपीसी नीरज कुमार शर्मा और राजकुमार को निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.