Move to Jagran APP

केसीसी बनवाएं किसान, समस्या आने पर बताएं

शनिवार को ब्लाक क्षेत्र के गांव अशोकपुर में नाबार्ड ने विशेष साक्षरता और सहायता कैंप आयोजित किया। जादू कार्यक्रम से ग्रामीणों को जागरूक करते हुए शासन की योजनाओं की जानकारी दी। अधिकारियों ने किसानों से बैंकों से केसीसी बनवाने और समस्या आने पर बताने को कहा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 05:32 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 05:32 AM (IST)
केसीसी बनवाएं किसान, समस्या आने पर बताएं
केसीसी बनवाएं किसान, समस्या आने पर बताएं

संसू, कुरावली: शनिवार को ब्लाक क्षेत्र के गांव अशोकपुर में नाबार्ड ने विशेष साक्षरता और सहायता कैंप आयोजित किया। जादू कार्यक्रम से ग्रामीणों को जागरूक करते हुए शासन की योजनाओं की जानकारी दी। अधिकारियों ने किसानों से बैंकों से केसीसी बनवाने और समस्या आने पर बताने को कहा।

loksabha election banner

सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव बीएल मीणा ने सहकारिता द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं से अवगत कराते हुए ग्रामीण और किसानों से योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। शासन की योजनाओं के तहत इफ्को, कृभको और पीसीएफ की योजनाओं की जानकारी देते हुए बैंकों से केसीसी बनवाए जाने के लिए कहा, समस्या आने पर विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने की अपील की।

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक धर्मेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि किसानों के लिए बुवाई के समय वित्तीय दिक्कत का सामना करना पड़ता था, इसके लिए शासन द्वारा सभी बैंकों से किसानों को केसीसी उपलब्ध कराए गए। ताकि वह फसलों की बुवाई के समय उससे वित्तीय सहायता ले सकें। उन्होंने कहा कि केसीसी व्यवस्था ऐसे किसानों के लिए है, जिनके पास जमीन उपलब्ध हैं। जो काश्तकार बटाई पर जमीन लेकर खेती करते हैं, उन किसानों को बैंक से वित्तीय सहायता नहीं मिल पाती। ऐसे में उन किसानों के लिए भी सरकार ने योजना चलाकर संयुक्त देनदार समूह योजना चलाई, कम से कम चार किसान एक साथ जुड़कर वित्तीय सहायता ले सकते हैं।

जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष कलेक्टर सिंह राजपूत ने कहा कि सहकारी बैंक तथा सहकारिता का गठन ही किसानों के लिए किया गया है। सीडीओ विनोद कुमार ने कहा कि किसानों की किसी भी तरह की समस्या के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं। किसानों को एटा जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह,एसडीएम नरेंद्र कुमार यादव, हृदय राम, विवेका सिंह, ओमवीर सिंह, अंचल तिवारी, प्रदीप चौहान राज, शेर सिंह, राहुल भारती, सुभाष, प्रताप सिंह, मनोज चौहान, देवेंद्र सिंह आदि ने भी संबोधित कर सहकारिता और बैंकों की जानकारी दी।

किसानों को किया ऋण वितरण

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक डा. एसके मुद्गल ने आठ किसानों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय करने के लिए ऋण के चेक सौंपे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.