Move to Jagran APP

आयोग के अनुमान ने बिगाड़ा मतपत्रों का गणित

बीते चुनाव के मतदाताओं की संख्या में की गई केवल दस फीसद बढ़ोत्तरी पहले आए 51.50 लाख मतपत्र अब 14.18 लाख मतपत्र और आएंगे दिल्ली से

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 06:15 AM (IST)
आयोग के अनुमान ने बिगाड़ा मतपत्रों का गणित
आयोग के अनुमान ने बिगाड़ा मतपत्रों का गणित

जासं, मैनपुरी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतपत्रों का गणित बिगड़ गया। चुनाव आयोग के अंकगणित से यह गफलत हुई है। आयोग ने मतपत्रों का प्रबंधन बीते चुनाव के मतदाताओं की तादाद में दस फीसद इजाफे के साथ किया था, उसी के अनुरूप जिले के लिए 51.50 लाख मतपत्रों का इंतजाम कराया। अब मतदाताओं की संख्या में अप्रत्याशित इजाफे और प्रत्याशियों की बढ़ी तादात से मतपत्र कम पड़ गए।

loksabha election banner

चुनाव आयोग के निर्देश पर जिले के पंचायत चुनाव के चार पदों के लिए दिल्ली और अन्य स्थानों से 51.50 मतपत्र लाए गए थे। चुनाव से जुड़े जानकारों का कहना है कि यह मतपत्र 2015 में हुए चुनाव में शामिल वोटरों की तादात में दस फीसद बढ़ोत्तरी का आंकलन करने के बाद आयोग ने जिले को आंवटित किए थे।

अप्रत्याशित बढ़े मतदाता

बीते चुनाव के दौरान जिले में 560 ग्राम पंचायतें थी, जबकि केवल 11.01 लाख मतदाता थे। इस बार ग्राम पंचायतों की तादाद घटकर 549 रह गई, जबकि मतदाताओं का आंकड़ा 12.20 लाख पार हो गया है। यह विलापित और गलत नाम हटाने के बाद का ब्योरा है। यह वजह भी जिले के लिए मतपत्रों की कमी बनी। जानकारों का कहना है कि अंतिम दिनों में कई हजार नए मतदाता सूची में शामिल हो गए, यह आंकड़ा वोट बढ़वाने को बीएलओ के अभियान से अलग है।

चिह्नों ने भी बढ़ाई दिक्कत

आयोग ने कई पदों पर प्रत्याशियों का आंकलन सही नहीं किया। जानकारों का कहना है कि आयोग ने एक निश्चित संख्या वाले चिन्ह के मतपत्र भेजे थे। चुनाव में अनुमान से ज्यादा दावेदारों के मैदान में उतरने से चिन्हों की संख्या बढ़ गई तो मतपत्र कम पड़ गए।

मतपत्र लेने दिल्ली गया दल

कम पड़ रहे प्रधान, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य पद के मतपत्र लेने एक दल गुरुवार को दिल्ली रवाना हुआ। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी प्रशांत के नेतृत्व में सुरक्षा के साथ तीन वाहनों से गया यह दल मतपत्रों की गिनती के बाद अगले दिन हासिल कर लौटेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ईशा प्रिया ने बताया कि दल प्रधान पद के 3.87 लाख, बीडीसी के 5.32 लाख और जिला पंचायत के 4.99 लाख मतपत्र लेकर आएगा।

सदर तहसील से ब्लाक में भेजे मतपत्र

जासं, मैनपुरी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से जुड़ी तैयारियों में तेजी आ गई है। गुरुवार को सदर तहसील में रखे पंचायत चुनाव के 51.50 लाख मतपत्रों का ब्लाकवार वितरण किया गया। यहां से ब्लाक भेजे गए मतपत्र अगले दिनों में चुनाव सामग्री के साथ मतदान पार्टियों के रवानगी स्थल पर पहुंचाए जाएंगे। सुरक्षा के लिए सीसीटीवी के अलावा पुलिस का भी इंतजाम किया गया है।

गुरुवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी ईशा प्रिया ने अपनी मौजूदगी में आरओ और अन्य की मौजूदगी में सदर तहसील में बीते माह से रखे मतपत्रों का ब्लाकवार आंवटन कराया। पदों के हिसाब से मतपत्र बड़े लोहे के बक्से में सुरक्षित रखवाने के बाद संबंधित ब्लाक के आरओ को सौंपे गए। अब, अगले दिनों में दिल्ली से आने वाले मतपत्रों को भी ब्लाकवार आवंटित किया जाएगा।

सदर तहसील में चुनाव सामग्री के अलावा मतपत्रों को वितरण करने का काम सुबह शुरू हुआ। शाम तक यह काम जारी रहा। मतपत्र और चुनाव सामग्री को गणना के बाद वाहन के जरिये संबंधित ब्लाक सुरक्षा के साये में भेजा गया। सामग्री का सुचारु वितरण कराने को यहां तमाम अधिकारी और कर्मचारी जुटाए गए थे।

एडीएसटीओ डा. मुनीश कुमार ने कई कर्मचारियों के साथ मतपत्र और सामग्री को बक्सों में बंद कराकर आरओ और एडीओ पंचायत के हवाले किया। अब, यह सामग्री 17 अप्रैल को ब्लाकों से मतदान पार्टियों के रवानगी स्थल पहुंचाई जाएगी। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य पद के एआरओ मनोज कुमार, मैनपुरी ब्लाक के आरओ मोहम्मद सऊद, कुरावली के आरओ अरविद कुमार, डीसी मनरेगा पीसी राम आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.