Move to Jagran APP

संक्रमण मिलने पर 100 मीटर का दायरा होगा सील

शासन ने जारी की नई गाइडलाइन नियमों में लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 06:15 AM (IST)
संक्रमण मिलने पर 100 मीटर का दायरा होगा सील
संक्रमण मिलने पर 100 मीटर का दायरा होगा सील

जासं, मैनपुरी: कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी हरकत में आ गई हैं। कोविड प्रोटोकाल का अब सख्ती से पालन कराए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन द्वारा जारी नई गाइड लाइन के अनुसार संक्रमित व्यक्ति के घर के आसपास का 100 मीटर का दायरा सील कर दिया जाएगा। यहां सख्ती से कोविड प्रोटोकाल का पालन कराया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश के अन्य जिलों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने सख्ती शुरू कर दी है। सरकार द्वारा नए कंटेनमेंट जोन से संबंधित दिशा निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव आरके तिवारी द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि यदि शहर में कोई भी संक्रमित व्यक्ति मिलता है तो उस क्षेत्र को अब कंटेनमेंट जोन माना जाएगा। उस मरीज के घर के आसपास के 20 घरों यानी 100 मीटर का दायरा सील किया जाएगा। यदि एक से अधिक मरीज पाए जाते हैं तो 60 घरों का दायरा सील कराया जाएगा। अगर 14 दिनों तक उस क्षेत्र में एक भी नया मरीज सामने नहीं आता है तो कंटेनमेंट जोन को समाप्त कर दिया जाएगा। अपार्टमेंट के लिए अलग नियम

यदि बहुमंजिला इमारत है तो वहां अलग नियम लागू होंगे। एक मरीज के मिलने पर सिर्फ एक फ्लोर को ही सील किया जाएगा। यदि एक से ज्यादा मरीज मिलते हैं तो बिल्डिग को सील करने के लिए अधिकारी स्वयं निर्णय ले सकते हैं।

नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी। लोगों से अपील है कि वे भी सहयोग करें। यदि कोई व्यक्ति गैर जिला या प्रांत से आया है तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं। डा. एके पांडेय, सीएमओ। जिला अस्पताल के जीरियाटिक वार्ड में वैक्सीनेशन को लगती लाइन

जासं, मैनपुरी: कोरोना के संक्रमण को मात देने के लिए बुजुर्गों के साथ युवाओं का उत्साह भी कुछ कम नहीं है। वैक्सीनेशन के जरिए खुद को सुरक्षित करने के लिए केंद्रों पर पहुंचकर पंजीकरण करा रहे हैं।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन एक कारगर ढाल साबित हो रही है। रविवार के अवकाश के बाद सोमवार को अस्पताल खुले तो वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। जिला अस्पताल के जीरियाटिक वार्ड में सुबह नौ बजे से पंजीकरण का सिलसिला शुरू हो गया। कुछ ही देर में यहां लाइन लग गई। किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए वार्ड के अंदर ही पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। तीन अलग काउंटरों पर एक बार में तीन लोगों के पंजीकरण कराए जा सकते हैं। स्टाफ नर्स नीरज ने बताया कि पंजीकरण के बाद क्रम से बुजुर्ग व युवाओं को बुलाकर उन्हें वैक्सीन लगाई जाती है। इसके बाद आधा घंटा तक उन्हें वेटिग रूम में बैठाकर मानीटरिग कराई जा रही है। अभी तक किसी को भी विपरीत लक्षण नहीं मिले हैं।

कोवैक्सीन की दी जा रही सुरक्षा

जीरियाटिक वार्ड में पंजीकरण कराने वालों को कोवैक्सीन का डोज दिया जा रहा है। स्टाफ नर्स ने बताया कि प्रतिदिन 10 वाइल की खपत हो रही है। एक वाइल में 10 लोगों का वैक्सीनेशन होता है। प्रतिदिन 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।

डरें नहीं, बढ़कर करें पहल

शहर के बालाजीपुरम निवासी कृष्ण अवतार सिंह (74) ने सोमवार को वार्ड में पहुंचकर कोविशील्ड का पहला डोज लगवाया। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि यह सुरक्षा की पहल हम सभी को करनी चाहिए। यदि बीमार हैं तो वैक्सीन जरूर लगवाएं, ये पूरी तरह से सुरक्षित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.