Move to Jagran APP

किसी भी सामुदायिक शौचालय पर नहीं डाला जाएगा ताला

घरेलू हैंडपंप पर लगाएं लाल रंग से क्रास का निशान एसडीएम संक्रामक रोगों से बचाव को रोस्टर बनाकर ब्लाक कर्मचारी करेंगे सहयोग

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 06:27 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 06:27 AM (IST)
किसी भी सामुदायिक शौचालय पर नहीं डाला जाएगा ताला
किसी भी सामुदायिक शौचालय पर नहीं डाला जाएगा ताला

संसू, बिछवां: एसडीएम भोगांव ने मंगलवार को सुल्तानगंज के ब्लाक सभागार में आयोजित संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता संबंधी बैठक में कर्मचारियों के साथ ग्राम प्रधान और अन्य लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि अब किसी भी सामुदायिक शौचालय पर ताला नहीं लगेगा। ऐसा होने पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

एसडीएम कुलदेव सिंह ने कहा कि बढ़ रही बीमारियों से लोगों की धन-जन हानि होती है, इसके लिए जागरूकता आवश्यक है। आज सभी विभाग के कर्मचारी अपने कर्म से विमुख होना चाहते हैं, लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि प्रजातंत्र में छोटे व बड़े हर किसी व्यक्ति का काम करना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है, प्रत्येक व्यक्ति को की सेवा करना हमारा धर्म है। कोई भी कर्मचारी अपने कार्य को टालने की कोशिश ना करें ।

उन्होंने कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत में जहां सामुदायिक शौचालय बने हैं, उनमें ताला नहीं पड़ेगा। ऐसा पाए जाने पर विभागीय अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

डीएमसी यूनिसेफ संजीव पांडे ने कहा कि जुलाई में संचारी रोग अभियान, घर-घर दस्तक अभियान के रूप में चलाया जाएगा। ग्राम प्रधान नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि बीमारी से बचने के लिए साफ-सफाई अत्यावश्यक है।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रविद्र सिंह गौर ने कहा कि शौचालय की छत पर लोग खाली बर्तन फेंक देते हैं, जिसमें पानी भर जाता है, जिससे डेंगू मच्छर पनपता है। इसके लिए एंटी लार्वा का छिड़काव करें।

बैठक में बीएमसी ऊरवीर सिंह , प्रभारी चिकित्सा अधिकारी जेपी वर्मा, एडीओ पंचायत करण सिंह, ग्राम विकास अधिकारी विनय कुमार, ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारियों के साथ सचिव, नवनीत कुमार वरिष्ठ लिपिक मौजूद रहे। संचारी रोगों से बचाव को करें जागरूक

संसू, कुरावली: मंगलवार को खंड विकास कार्यालय परिसर में संचारी रोगों से बचाव अभियान चलाए जाने के संबंध में बैठक हुई। इसमें चिकित्साधीक्षक डा. मुनेंद्र सिंह चौहान ने संचारी रोगों से बचाव की जानकारी देते हुए लोगों को जागरूक किए जाने के लिए कहा। बैठक में बीडीओ राजकुमार शर्मा, डा. अजहर अली, विनोद कुमार, एडीओ पंकज कुमार, मनोज कुमार राजपूत आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.