Move to Jagran APP

सीबीएसई हाईस्कूल के 3162 परीक्षार्थी पास, 55 का रोका परिणाम

3261 परीक्षार्थी थे पंजीकृत 14 हुए इसेंसियल रिपीट 55 को देनी होगी कंपार्टमेंट परीक्षा 55 को रोका परिणाम

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 06:30 AM (IST)
सीबीएसई हाईस्कूल के 3162 परीक्षार्थी पास, 55 का रोका परिणाम
सीबीएसई हाईस्कूल के 3162 परीक्षार्थी पास, 55 का रोका परिणाम

जासं, मैनपुरी: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट के बाद मंगलवार को हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। जिले के 27 विद्यालयों के 3162 परीक्षार्थियों को सफलता हाथ लगी तो वह परिणाम देखकर खुशी से झूम उठे। वैसे, हाईस्कूल परीक्षा के लिए जिले से 3261 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। सीबीएसई ने 55 परीक्षार्थियों का परिणाम रोक लिया है, जिसे जल्द जारी करने की बात कही है।

loksabha election banner

सीबीएसई की ओर से इंटर का परीक्षा परिणाम बीते दिनों जारी किया था। ऐसे में हाईस्कूल के परीक्षार्थी परिणाम को लेकर उत्सुक थे। परिणाम जारी करने में हो रही देरी से वह विचलित भी नजर आ रहे थे। अब मंगलवार को हाईस्कूल का परिणाम होने की जानकारी परीक्षार्थियों को मिली तो वह इसके लिए उतावले दिखने लगे। दोपहर 12 बजे के करीब सीबीएसई ने परिणाम जारी किया तो सफलता हासिल करने वाले परीक्षार्थी खुशी से उछल पड़े।

3162 को मिली सफलता: जिले के 27 विद्यालयों के 3261 परीक्षार्थी हाईस्कूल परीक्षा के लिए पंजीकृत थे। बुधवार को घोषित परिणाम में 3162 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए, जबकि 14 विद्यार्थी इसेंसियल रिपीट हुए, जिन्हें परीक्षा में पुन: सम्मिलित होना पड़ेगा। सीबीएसई के सिटी समन्वयक डा. राममोहन ने बताया कि 55 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी, जबकि 30 परीक्षार्थियों का परिणाम सीबीएसई ने रोक दिया है, इन परीक्षार्थियों का परिणाम एक सप्ताह के अंदर सीबीएसई द्वारा घोषित किया जाएगा।

कोरोना की वजह से नहीं हुई परीक्षा: कोरोना महामारी की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाएं निरस्त कर दीं थीं। परिणाम तैयार करने को सीबीएसई ने कुछ तय मानकों के आधार पर कक्षा 10वीं का परिणाम स्कूलों के माध्यम से आंकलित कराया। मानक के अनुसार, कक्षा 10वीं के पीरियाडिक एसेसमेंट, गृह परीक्षा और प्रीबोर्ड परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अंक दिए गए। विगत तीन वर्षाें के परीक्षा परिणामों में से सर्वश्रेष्ठ परिणाम को इस वर्ष के लिये विद्यालय के परिणाम का मानक बनाया गया।

टापर में बालकों को दबदबा: हाईस्कूल के परिणाम में इस बार टापर की सूची में बालकों का दबदबा रहा। जिले के सभी 27 स्कूलों के पहले पांच टापर में बालक आगे रहे, जबकि एक-दो बालिकाएं भी सूची में नाम दर्ज कराने में सफल रहीं।

डा. किरन सौजिया में शिवांक टापर: हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम में डा. किरन सौजिया एकेडमी के शिवांक राजपूत ने 97 फीसद अंकों के साथ स्कूल टाप किया है, जबकि लविश कुमार 96.6 फीसद द्वितीय, कार्तिकेय पांडेय 96 फीसद तृतीय, आयुष कुमार 95.6 फीसद चतुर्थ और अंजली पाल 95.2 फीसद अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। इस एकेडमी के अंतिम स्थान पर परीक्षार्थी को 80.1 फीसद अंक हासिल हुए हैं। यहां हाईस्कूल के 355 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से सभी उत्तीर्ण हुए हैं, 56 परीक्षार्थियों को तो 90 फीसद से ज्यादा अंक मिले हैं। प्रबंध निदेशक डा. अशोक यादव और प्रधानाचार्य डा. किरन सौजिया ने सफल परीक्षार्थियों को बधाई दी है।

सेंट मेरीज में तीन परीक्षार्थी रहे अव्वल: सेंट मेरीज स्कूल में रिषित यादव, शगुन दुबे और पारस बिसारिया संयुक्त रूप से टापर रहे। इनको 97.40 फीसद अंक मिले हैं, जबकि भूमि भटनागर 87.20 द्वितीय, वैभव यादव 97 तृतीय, वैश्नवी यादव 96.80 चतुर्थ और श्रष्टि यादव 96.60 फीसद के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। प्रबंधक दीपक दस और प्रधानाचार्य मनोरमा ने सफल परीक्षार्थियों को शुभकामना दी।

सुदिति में आदर्श बने टापर: सुदिती ग्लोबल एकेडमी विद्यालय के आदर्श ने 97.83 फीसद अंक लाकर विद्यालय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। दूसरे स्थान पर 97 फीसद अंकों के साथ नेहा यादव, कोमल रहे, तीसरे स्थान पर पलक जैन-नीशू यादव ने 95.2 फीसद और चौथे स्थान पर शादमान अंसारी, साहसी सिंह 95 फीसद, पांचवे स्थान पर उत्कर्ष गुप्ता, ध्रुव कुमार ने 94.8 फीसद रहे। विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन, उप प्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी परीक्षार्थियों को शैक्षिक परिणामों के लिए आशीर्वाद दिया।

ये भी स्कूल छाए: सीबीएसई हाईस्कूल के परिणाम में लार्ड कृष्णा, जेएस मेमोरियल, सेंट मेरीज, एसबीआरएल, पैराडाइज स्कूल, ब्लूमिग बड्स स्कूल, सीआरबी, अमन इंटरनेशनल, रजनीश कांवेंट स्कूल समेत अन्य विद्यालयों का भी परिणाम बेहतर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.