Move to Jagran APP

आज महोबा में महिलाएं व बच्चे डीएम से सीधे करेंगे 'हक की बात'

जागरण संवाददाता महोबा मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को महिलाएं और बच्चे जिलाधिकारी

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 11:45 PM (IST)
आज महोबा में महिलाएं व बच्चे डीएम से सीधे करेंगे 'हक की बात'
आज महोबा में महिलाएं व बच्चे डीएम से सीधे करेंगे 'हक की बात'

जागरण संवाददाता, महोबा : मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को महिलाएं और बच्चे जिलाधिकारी से सीधे तौर पर 'हक की बात' करेंगे। इसके लिए दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा। इसमें सभी अपने हक की बात कह सकेंगे।

loksabha election banner

आयोजन में महिलाएं और बच्चे स्थानीय समस्याओं के साथ ही यौन शोषण, घरेलू हिसा, दहेज, आर्थिक समस्याओं, शिक्षा तक पहुंच की उपलब्धता की समस्या आदि पर जिलाधिकारी से बात करेंगी, अपने सुझाव देंगी। डीएम समस्याओं के निस्तारण के लिए संबधित विभागों या अधिकारियों को दिशा निर्देश देंगे। इसके लिए प्रोबेशन अधिकारी को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है ।

निदेशक महिला कल्याण व मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय का कहना है कि जिलाधिकारी से सीधे हक की बात करने के लिए जिलों में वेबिनार, डेडिकेटेड फोन लाइन, वीडियो कांफ्रेंसिग आदि माध्यमों का प्रयोग किया जाएगा। इससे महिलाओं को अपनी समस्याओं को उचित फोरम पर उठाने का जहां मौका मिलेगा वहीं उनकी हिचक भी दूर होगी। महिलाएं तथा बच्चे या उनकी ओर से कोई भी घरेलू हिसा, दहेज शोषण, शारीरिक और मानसिक शोषण, लैंगिक असमानता, बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, यौनिक हिसा व छेड़छाड़ आदि मुद्दों पर बात करने के साथ ही इससे निपटने का सुझाव भी जिलाधिकारी के सामने रख सकते हैं। इसके अलावा पोषण और स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों तथा अगर किसी महिला या बच्चे की किसी प्रकरण में कहीं सुनवाई नही हो रही है तो भी आने जिलाधिकारी से सीधे बात कर सकते हैं। छात्राओं को दिए सफलता के टिप्स

संस, राठ : कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में मंगलवार को मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने की। उन्होंने मिशन शक्ति कार्यक्रम उड़ान से संबंधित थीम के बारे में बालिकाओं को समझाया और अपने विचारों से प्रभावित किया। जिसमें नारी शक्ति को किस प्रकार जागृत करना है। बालिकाओं को अपने भविष्य में उड़ान भरनी है। वह अपने घर परिवार में समाज में अपना नाम कैसे रोशन करें। देश में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। विद्यालय की वार्डन अलका प्रजापति ने बालिकाओं को आगे बढ़ने के बारे में बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.