Move to Jagran APP

सीएचसी-पीएचसी की सफाई को लगाई गई टीमें

जासं महोबा दूसरी लहर में जिला स्तर पर हुई तैयारियां पुख्ता होने के कारण ही कोरोना

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 05:29 PM (IST)
सीएचसी-पीएचसी की सफाई को लगाई गई टीमें
सीएचसी-पीएचसी की सफाई को लगाई गई टीमें

जासं, महोबा : दूसरी लहर में जिला स्तर पर हुई तैयारियां पुख्ता होने के कारण ही कोरोना संक्रमण का खतरा उतना नहीं बढ़ा जितना दूसरे जिलों में देखने को मिला। अब तीसरी लहर को लेकर पहले से ही तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसमें ग्रामीण स्तर पर बनी सीएचसी-पीएचसी में व्यवस्थाएं सुधारी जा रही हैं। यहां टीमों को लगा कर उनकी निगरानी में साफ सफाई कराई जा रही है। इन केंद्रों में अतिरिक्त बेड भी स्थापित किए जाने हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से पिछले दिनों सीएचसी-पीएचसी की व्यवस्था-अव्यवस्था को लेकर खबरीय अभियान चलाया गया था। इसके बाद कई सीएचसी-पीएचसी में व्यवस्थाएं तो तुरंत प्रशासन स्तर से सही कराई गई थीं। वहीं अन्य में साफ सफाई व अतिरिक्त संसाधन जुटाने के लिए डीएम ने दिशा निर्देश दिए हैं। डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि प्रत्येक सीएचसी-पीएचसी में सफाई होनी ही चाहिए। जहां के भवन खंडहर हो रहे हैं उन्हें दुरुस्त कराया जाएगा। परिसर में फूल वाले पौधे रोपित करने के निर्देश दिए गए हैं। आवासों को भी ठहरने योग्य बनाया जाए। साथ ही निर्देश दिए कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए ऐसी व्यवस्था कराई जा रही है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को दूर कहीं न भटकना पड़े। तहसील स्तर पर एसडीएम- तहसीलदार तथा अन्य अधिकारियों को इसके लिए लगाया गया है। नगर पालिका-नगर पंचायत की मदद से सफाई कर्मियों की टीमों को भी इसमें लगाया गया है।

हर सीएचसी में दस-दस बेड अतिरिक्त होंगे

कोरोना का संक्रमण यदि बच्चों को हो तो उन्हें सीएचसी में ही इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सीएमओ डा मनोजकांत सिन्हा ने हर सीएचसी केंद्र पर दस-दस बेड आक्सीजन सिलिडर सुविधा के साथ लगाए जाने के निर्देश दिए थे। साथ ही दो-दो वेंटिलेटर भी रखे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.