Move to Jagran APP

योगी सरकार की सख्ती से बोर्ड परीक्षा में घटे छात्र

जागरण संवाददाता, महोबा: प्रदेश की योगी सरकार द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 12:22 AM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 12:22 AM (IST)
योगी सरकार की सख्ती से बोर्ड परीक्षा में घटे छात्र
योगी सरकार की सख्ती से बोर्ड परीक्षा में घटे छात्र

जागरण संवाददाता, महोबा: प्रदेश की योगी सरकार द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में की गई सख्ती का असर इस वर्ष छात्र संख्या पर नजर आ रहा है। मौजूदा सत्र में जनपद में हाईस्कूल और इंटर में पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट आई है।

loksabha election banner

प्रदेश में 19 मार्च 2017 को योगी सरकार के गठन के बाद हुई यूपी बोर्ड परीक्षा में खासी सख्ती बरती गई थी। नकल माफिया के अधिकांश हथकंडों को फेल करने के लिए परीक्षा केंद्र बनने वाले विद्यालयों के सभी परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगे और कंट्रोलरूम से नजर रखी गई। इस दौरान सिर्फ प्रमाण पत्र की चाह रखने वाले छात्रों ने परीक्षा से दूरी बना ली थी।

अब मौजूदा शैक्षिक सत्र में परीक्षा की तैयारी फिर से शुरू हो गई है। शिक्षा मंत्री ने फरवरी माह में हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा कराने का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के रिकार्ड के अनुसार बीते वर्ष की तुलना में मौजूदा शैक्षिक सत्र में 3126 परीक्षार्थियों की संख्या में कमी आई है। बीते वर्ष 23931 परीक्षार्थियों के लिए 30 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस वर्ष इनके 26 रहने की उम्मीद है। परीक्षा केंद्रों के जिले ऑनलाइन आवेदनों में से केंद्र का निर्धारण होते ही जल्दी ही उनकी सूची कार्यालय को दे दी जाएगी।

-----------------

हर कक्ष में होगा ऑडियो रिकार्डर

बीते सत्र की परीक्षा में सभी परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। परीक्षा के दौरान यह अनुभव आया कि कैमरे केवल एक दिशा दर्शा रहे हैं। कई जगहों से बोल कर नकल कराने की शिकायतें मिली थीं। मौजूदा सत्र में हर कक्ष में दो कैमरे और साथ में ऑडियो रिकार्डर भी लगाने के आदेश दिए गए हैं।

छात्रों की स्थिति 2019 परीक्षा के लिए

कक्षा छात्र छात्राएं कुल

हाई स्कूल 6527 5982 12509

इंटरमीडिएट 3949 4347 8296

कुल परीक्षार्थी 10476 10329 20805


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.