Move to Jagran APP

पैसे न मिलने पर प्रसव में लापरवाही, नवजात को फ्रैक्चर

जागरण संवाददाता, महोबा : जिले की स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह बदहाल है। लाख सख्ती व प्रयास के बाद भी ड

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 06:59 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 06:59 PM (IST)
पैसे न मिलने पर प्रसव में लापरवाही, नवजात को फ्रैक्चर
पैसे न मिलने पर प्रसव में लापरवाही, नवजात को फ्रैक्चर

जागरण संवाददाता, महोबा : जिले की स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह बदहाल है। लाख सख्ती व प्रयास के बाद भी डाक्टर और स्टाफ रवैया नहीं बदल रहे हैं। प्रसूताओं के तीमारदारों से प्रसव के एवज में खुलेआम वसूली की जा रही है। रुपये न मिलने पर होने वाली लापरवाही के चलते नवजात अथवा प्रसूता की जान पर भी बन आती है। कबरई के छानीकला गांव निवासी रूबी को 20 दिन पहले प्रसव पीड़ा होने पर परिजन वहां सीएचसी लाए। उसने बच्ची को जन्म दिया, लेकिन स्टाफ की लापरवाही उसे फ्रैक्चर हो गया।

loksabha election banner

रूबी का कहना है कि बालिका होने पर स्टाफ की ओर से 2200 रुपये की मांग की गई। उनका कहना था कि लड़का होने पर 5100 रुपये व लड़की होने पर 2200 रुपये देना पड़ता है। पैसा न होने के बाद भी रूबी के परिजनों ने इंतजाम कर 1100 रुपये दिए। पूरे पैसे न मिलने पर उसके प्रसव में लापरवाही बरती गई जिससे बच्ची को फ्रैक्चर निकला। उपचार के लिए बच्ची को जिला अस्पताल लाई तो वहां भी प्लास्टर चढ़ाने के 900 रुपये वसूले गए। इसके बाद बच्ची को कानपुर के लिए रेफर किया गया। रूबी ने बताया कि मामले से सीएमएस को अवगत कराया गया, लेकिन उसे कोई तवज्जो नहीं दी गई। उसने सीएमओ से इसकी जांच कराकर दोषी स्वास्थ्य कर्मियों व चिकित्सकों पर कार्रवाई की मांग की है। सीएमओ डा. सुमन ने मामले की जांच का भरोसा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.