Move to Jagran APP

गोशाला में गोबर से लकड़ी तैयार करके होगी नीलामी

संवाद सूत्र बेलाताल (महोबा) गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन से लकड़ी तैयार कराएं। इसके

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 04:59 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 04:59 PM (IST)
गोशाला में गोबर से लकड़ी तैयार करके होगी नीलामी
गोशाला में गोबर से लकड़ी तैयार करके होगी नीलामी

संवाद सूत्र, बेलाताल (महोबा) : गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन से लकड़ी तैयार कराएं। इसके बाद उसकी नीलामी कराई जाएगी। इससे आर्थिक लाभ भी होगा। डीएम ने गोशाला, बेलासागर सहित और कई स्थानों का निरीक्षण किया। अधिकारियों को कार्यों में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

डीएम ने कहा, स्वामित्व योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत गांवों के लोगों की आवासीय संपत्ति के अभिलेख में पूरा ब्योरा दर्ज किया जा रहा है। योजना के तहत ग्रामीण इलाकों की संपत्तियों से जुड़ी भौतिक प्रतियां प्रॉपर्टी मालिकों को दी जाएंगी। वास्तव में स्वामित्व योजना गांव में रहने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में बहुत ही कारगर और मददगार साबित हो सकती है। डीएम सत्येंद्र कुमार ने कुलपहाड़ तहसील की ग्राम पंचायत बेलाताल में स्वामित्व योजना के अंतर्गत सर्वे कार्य के निरीक्षण के दौरान जानकारी दी। कहा, सभी लेखपाल क्षेत्रों में तेजी से कार्य करते हुए आवासीय संपत्ति पर ग्रामीण लोगों को मालिकाना हक दिलाने के लिए घरौनी उपलब्ध कराएं। आर्थिक लाभ होगा

डीएम ने बेलाताल में संचालित गोशाला का निरीक्षण करते हुए वहां के संचालक, प्रधान, पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि गोशाला से प्राप्त गोबर की लकड़ी बनाकर उसकी नीलामी कराएं। कहा, गायों को अच्छा हरा चारा खिलाया जाए ताकि वे प्रोडक्टिव बन सकें। कृत्रिम गर्भाधान के जरिए नस्ल सुधार भी किया जाए। अपशिष्ट प्रबंधन करें

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण में डीएम ने कोविड-19 टीकाकरण के बारे में जानकारी ली। वहां कार्यरत स्टाफ को टीकाकरण से उत्पन्न होने वाले मेडिकल अपशिष्ट का प्रॉपर प्रबंधन करने के सख्त निर्देश दिए। कहा, सभी चिकित्सक व स्टाफ कोविड-19 टीकाकरण के लिए शासन की ओर से जारी गाइड लाइंस का पालन करें। इस मौके पर सीएमओ डॉ एमके सिन्हा, एसडीएम कुलपहाड़ मो आवेश आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.