Move to Jagran APP

42 क्रय केंद्रों में होगी गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, महोबा : पिछले साल की अपेक्षा इस बार गेहूं की बुआई ही कम हुई है। ऊपर

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 11 Mar 2018 03:01 AM (IST)
42 क्रय केंद्रों में होगी गेहूं की खरीद
42 क्रय केंद्रों में होगी गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, महोबा : पिछले साल की अपेक्षा इस बार गेहूं की बुआई ही कम हुई है। ऊपर से मौसम ने भी किसानों का पूरा साथ नहीं दिया। शुरु से ही पानी की काफी कमी झेलनी पड़ी। अन्ना मवेशी, सूखी नहरें किसानों के लिए पग-पग पर मुसीबत बनती रही हैं। इस बार सरकार की ओर से किसानों का गेहूं खरीदने के लिए एक अप्रैल से कांटे लगने शुरु हो जाएंगे। तौल 15 जून तक होनी है। अभी सरकार की ओर से दाम के लिए कोई पालिसी तय नहीं हुई है।

loksabha election banner

जिले में 2016-2017 में कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार 74 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बुआई हुई थी। पिछले साल मौसम ने भी किसानों का भरपूर साथ दिया था। ठीकठाक बारिश होने के साथ फसल के मुताबिक सर्दी भी हुई थी। किसानों के पास भरपूर मात्रा में गेहूं हुआ था। इस बार करीब 49 हजार हेक्टेयर में ही गेहूं की बुआई हुई है। उस पर भी मौसम ने इस बार शुरु से ही किसानों को रुलाया रखा। पहले बुआई के समय पानी की कमी रही। बारिश ठीक ढंग से नहीं हुई। फरवरी माह में हुई ओलावृष्टि में किसानों की काफी फसल बर्बाद हो गई। इन हालातों को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस बार गेहूं की पैदावार काफी कम हो सकती है। तौल के दौरान वैसी मारामारी भी नहीं होगी।

जिलाधिकारी सहदेव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में रबी विपणन वर्ष 2018-19 में मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत गेहूं खरीद हेतु विकास खण्ड वार क्रय केन्द्रों का निर्धारण कर दिया गया है। जिसके अनुसार विकास खण्ड कबरई में महोबा मण्डी में पीसीएफ पचपहरा, सहकारी संघ श्रीनगर, पीसीएफ श्रीनगर, सह.क्रय वि कबरई, लुहेड़ी साधन सह.समि, सुरहा सा.स.समिति, चिचारा सा स.समिति, कबरई उप मंडी में श्रीनगर साधन, डीसी डीएफ सिजहरी, किसान सेवा समिति, पचपहरा, सिरसी कला सा सह.समि., सिजहरी सा.सह.समि., सुरहा सा.सह.समि. अतिरिक्त केन्द्र, चरखारी में विपणन केन्द्र मेला ग्राउंड चरखारी, सूपा सा.सह.समि, चरखारी क्रय विक्रय, पीसीएफ चरखारी, खरेला सा.सह.समि., रिवई सा.सह.समि, जैतपुर में विपणन केन्द्र स्टेशन रोड, कुलपहाड़ में कुलपहाड़ कि.से.समि, आदि हैं।

इसमें 33 पीसीएफ के, पांच खाद्य विभाग के गोदामों में खरीद होगी। तीन कर्मचारी कल्याण निगम के केंद्र, एक भारतीय खाद्य निगम का केंद्र होगा।

15 जून तक होगी खरीद

जिला खाद्य विपणन अधिकारी रामकृष्ण पांडेय ने बताया कि कुल 42 क्रय केंद्रों में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरु हो जाएगी। जो 15 जून तक चलेगी। वैसे घोषित खरीद मूल्य 17 रुपया 35 पैसा प्रति किलो का है, लेकिन अभी सरकार की जो पालिसी होगी उसी के अनुसार खरीद होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.