Move to Jagran APP

35,500 एमटी हुई गेहूं खरीद, 12 करोड़ बकाया

जागरण संवाददाता महोबा गेहूं खरीद को लेकर इस बार कई अड़चनों से किसान व विभाग को गुजर

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 05:20 PM (IST)
35,500 एमटी हुई गेहूं खरीद, 12 करोड़ बकाया
35,500 एमटी हुई गेहूं खरीद, 12 करोड़ बकाया

जागरण संवाददाता, महोबा: गेहूं खरीद को लेकर इस बार कई अड़चनों से किसान व विभाग को गुजरना पड़ा। इसके बाद भी पिछले साल की अपेक्षा इस बार केंद्रों पर न तो भीड़ बढ़ सकी और न ही मारामारी जैसे हालात बने। कई केंद्रों पर पंचायत चुनाव के दौरान रुकावट भी रही, लेकिन दूसरे केंद्रों पर किसान को गेहूं बेचने की छूट मिलने से उसे समस्याएं नहीं हुईं। यही कारण रहा कि इस बार पिछले साल के मुकाबले चार हजार एमटी (मीट्रिक टन) गेहूं अधिक खरीदा गया। अभी तक करीब 12 करोड़ गेहूं खरीद का भुगतान अटका हुआ है। यह आंकड़ा एक दिन पहले तक अधिक था लेकिन सोमवार को कुछ किसानों का भुगतान हो जाने से अब नीचे खिसक चुका है।

loksabha election banner

जिले में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद प्रारंभ हुई थी। इसके लिए 44 केंद्रों में खरीद संचालन किया गया। पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण काल के दौरान भरवारा, खरेला, चरखारी सहित कई केंद्रों की तौल प्रभावित हुई। इसमें कई केंद्रों के स्टाफ सदस्य भी संक्रमित हो गए थे। इसके बाद भी इस बार पिछले साल के अनुपात में अधिक गेहूं खरीदा गया। पिछले साल 32000 एमटी गेहूं खरीदा गया था। इस बार 15 जून को खरीद के अंतिम दिन शाम तक 35500 एमटी गेहूं की खरीद हो चुकी थी, इसमें मिलान के बाद और भी बढ़ोतरी संभावित है। डेढ़ हजार किसानों का भुगतान अटका

जिला विपणन अधिकारी रामकृष्ण पांडेय का कहना है कि इस बार अभी तक के तैयार आंकड़ों के अनुसार 9020 किसानों का गेहूं खरीदा गया। इसमें करीब साढ़े 11 करोड़ का भुगतान बकाया था इसमें मिलान के बाद अंतिम दिन और भी बढ़ कर 12 करोड़ के करीब पहुंच सकता है। वैसे एक ेकरोड़ के करीब बकाया का भुगतना सोमवार को किसानों को किया गया था। अभी तक 55 करोड़ के करीब भुगतान किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.