Move to Jagran APP

उमड़ा आस्था का सैलाब, मां शैलपुत्री की हुई आराधना

शारदीय नवरात्र के पहले दिन बुधवार को जिले के देवी मंदिरों पर आस्था का सैलाब उमड़ा। श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की आराधना की। श्रद्धालुओं नें जहां मंदिरों पर पहुंचकर मत्था टेका , वहीं परिवार के सुख समृद्धि की कामना की। प्रसिद्ध शक्तिपीठ लेहड़ा मंदिर मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने माता का दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 11:26 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 11:26 PM (IST)
उमड़ा आस्था का सैलाब, मां शैलपुत्री की हुई आराधना
उमड़ा आस्था का सैलाब, मां शैलपुत्री की हुई आराधना

महराजगंज: शारदीय नवरात्र के पहले दिन बुधवार को जिले के देवी मंदिरों पर आस्था का सैलाब उमड़ा। श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की आराधना की। श्रद्धालुओं नें जहां मंदिरों पर पहुंचकर मत्था टेका , वहीं परिवार के सुख समृद्धि की कामना की। प्रसिद्ध शक्तिपीठ लेहड़ा मंदिर मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने माता का दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। फरेंदा क्षेत्र के लेहड़ा मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं ने पहुंच कर मां दुर्गा का दर्शन किया तथा फूल-माला चढ़ाकर व नारियल फोड़ कर अपनी आस्था का दर्शन कराया। श्रद्धालुओं ने उनकी पूजा के बाद मंदिर परिसर में स्थित अन्य देवी-देवताओं की पूजा की तथा संकट को दूर करने की कामना की। आनंदनगर कार्यालय के अनुसार शक्तिपीठ लेहड़ा देवी मंदिर में भोर में चार बजे कपाट खुलते ही जय माता दी के जयकारे से पूरा परिसर गूंजायमान हो उठा। घंटा- घड़ियाल, शंख व ढोलक की थाप के बीच पुजारी ने मां की आरती उतारी, प्रसाद का वितरण किया। इसके बाद शुरू हुआ जगत जननी के दर्शन- पूजन-अर्चन का कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा। देवी के दर्शन के लिए जनपद के अलावा गोरखपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर संग नेपाल राष्ट्र से भी श्रद्धालु आए और मां की आरती उतारी। नारियल फोड़े, धूप, अगरबत्ती व कपूर जला कर मां की आराधना की और प्रसाद संग चुनरी चढ़ाई। मंदिर में पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग कतार बनी थी। पूरे परिसर में प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराए थे। पुलिस की सतर्कता व तत्परता से पूरा दिन शांत गुजरा। दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं ने परिसर में लगे मेले का आनंद उठाया। जरूरी सामान खरीदा और प्रसन्न मुद्रा में घरों को लौट गए। नौतनवा कार्यालय के अनुसार मां बनइलिया देवी मंदिर में भोर में चार बजे कपाट खुलने के साथ ही पूरा परिसर मां के जयकारे से गूंज उठा। पुजारी के आरती उतारने व प्रसाद वितरण के बाद शुरू हुआ दर्शन-पूजन का कार्यक्रम दिन भर जारी रहा। हमारे श्यामदेउरवा, परतावल, पनियरा, भिटौली, बंदी ढाला, शिकारपुर, खुशहालनगर, घुघली, सिसवा बाजार, कोठीभार, ठूठीबारी, गड़ौरा, चिउटहा, चौक, सोहगीबरवा, झुलनीपुर, बरगदवा, कोल्हुई, परसामलिक, लक्ष्मीपुर, सोनौली, सबया ढाला, धानी, बृजमनगंज प्रतिनिधि व निचलौल कार्यालय के अनुसार क्षेत्र में स्थित मंदिरों में मां दुर्गा के दर्शन के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने मां की आरती उतारी, प्रसाद, नारियल, चुनरी संग फूल माला चढ़ाई। धूप, अगरबत्ती, कपूर जलाकर मां की आराधना की और कृपा मांगी।

loksabha election banner

------

मंदिर परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था:

लेहड़ा स्थित दुर्गा मंदिर में शारदीय नवरात्र के पहल दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। पांच थानाध्यक्ष, 22 पुरुष एसआई, 12 महिला एसआई,90 महिला व पुरुष आरक्षी, एक प्लाटून पीएसी ने भीड़ को नियंत्रित व व्यवस्थित करने में योगदान दिया। किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड, टीयर गैस स्कवायड व सीसीटीवी के कर्मी मुस्तैद रही । यातायात व्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए यातायात पुलिस के कर्मियों ने भी अपने दायित्वों का बेहतर ढंग से पालन किया।

-----

सजी दुकानों पर खरीदारी करते रहे लोग:

नवरात्र के पहले दिन सभी प्रमुख देवी मंदिरों में बड़ी संख्या में दुकानें सजी देखी गई। मंदिर के आसपास फूल-माला तथा पूजन सामग्री की दुकानें सजी हुई थीं, पूजन से पूर्व महिलाओं ने दुकानों पर पहुंचकर सामान की पूजा से जुड़े सामानों की खरीददारी की। श्रद्धालुओं में फूलों के चढ़ाने को लेकर खासा उत्साह दिखा । दुकानदारों ने नारियल समेत पूजन सामग्री के लिए 35 से लेकर 50 रुपये तक के मूल्य का निर्धारण किया था।

---------

फलों के भी दाम चढ़े:

शारदीय नवरात्र के ²ष्टिगत बाजार में फल के दाम चढ़ गए हैं। सेव 80 से 120 रुपये किलो, अनार 100 से 150 रुपये प्रति किग्रा., केला 20 से 30 रुपये दर्जन बिक रहा है। मिठाई में बर्फी व पेड़े की अधिक मांग है। फल व मिठाई की दुकान पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु सामग्री खरीदते नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.