Move to Jagran APP

पहचान के लिए लावारिस शव रखने का नहीं है इंतजाम

अव्यवस्था होने से तीन दिनों में ही शुरू हो जाती है सड़न

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 12:08 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 12:08 AM (IST)
पहचान के लिए लावारिस शव रखने का नहीं है इंतजाम
पहचान के लिए लावारिस शव रखने का नहीं है इंतजाम

महराजगंज: जिले में कहीं भी कोई लावारिस शव मिलता है तो प्रावधान के अनुसार पहचान के लिए उसे 72 घंटे सुरक्षित रखना जरूरी है। इसके लिए शीतक रूम होना चाहिए, लेकिन महराजगंज में इसके लिए कोई व्यवस्था नहीं है। शव को रखने के लिए एक मात्र जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस का कमरा निर्धारित है। शव की बेहतर रखने का इंतजाम न होने से समय पूर्व ही स्थिति खराब होने लगती है।

loksabha election banner

नियम के अनुसार जब भी कोई लावारिस शव मिलता है तो उसकों स्वजन की पहचान के लिए 72 घंटे तक सुरक्षित रखना होता है। इसके लिए नियमानुसार पुलिस विभाग की ओर से डिफ्रीजर अथवा शीतक गृह की व्यवस्था की जाती है। लेकिन जिले में आज तक न तो इसके लिए पहल की गई और न ही कोई व्यवस्था हो पाई। शवों को रखने के लिए शीतकगृह की व्यवस्था नहीं रहने के कारण कुछ ही घंटों के बाद शवों की स्थिति खराब होने लगती है। कई बार तो लावारिश शव की स्थिति बुरी हो जाती है , जिससे पहचान करना भी असंभव हो जाता है। सदर अस्पताल का पोस्टमार्टम हाउस ही लावारिस शवों को रखने का एकमात्र जगह है। एक और जहां शवों का पोस्टमार्टम होता है वही उसके बगल के कमरे में लावारिस लाश रखे रहते हैं। प्रशासनिक स्तर पर सुविधा उपलब्ध नहीं रहने के कारण लाशों से दुर्गंध भी निकलती है। फ्रीजर की सुविधा उपलब्ध नहीं रहने के कारण शव को सुरक्षित रखना मुश्किल है। वैसे सुरक्षित रखने के लिए केमिकल का उपयोग किया जाता है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

प्रदीप गुप्ता, पुलिस अधीक्षक महराजगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.