Move to Jagran APP

छठ महापर्व को लेकर गुलजार हुआ बाजार, खूब हुई खरीदारी

छठ पूजा करने वाले की संख्या में वृद्धि का अंदाजा इसी बात से लगा कि इस बार बाजार का स्वरूप ही बढ़ गया था। शहर के मऊपाकड़ चौक से चिउरहां रोडगोरखपुर रोड निचलौल रोड फरेंदा रोड सहित सर्विस लेन पर कई स्थलों पर अस्थायी पूजन सामग्रियों की दुकान सजायी गयी थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 12:23 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 12:23 AM (IST)
छठ महापर्व को लेकर गुलजार हुआ बाजार, खूब हुई खरीदारी
छठ महापर्व को लेकर गुलजार हुआ बाजार, खूब हुई खरीदारी

महराजगंज: छठ महापर्व के अवसर पर खरीदारी करने के लिए सोमवार को शहर में भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने बाजार से गेहूं, सूप, दउरा व फल, वस्त्र सहित फल व पूजन सामग्रियों की खरीदारी की। बाजार में दुकानदारों ने अच्छी खासी तैयारी भी कर रखी थी। पुलिस प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए थे। सोमवार को देर शाम तक बाजार में भीड़ लगी रही।

loksabha election banner

छठ पूजा करने वाले की संख्या में वृद्धि का अंदाजा इसी बात से लगा कि इस बार बाजार का स्वरूप ही बढ़ गया था। शहर के मऊपाकड़, चौक से चिउरहां रोड,गोरखपुर रोड, निचलौल रोड, फरेंदा रोड सहित सर्विस लेन पर कई स्थलों पर अस्थायी पूजन सामग्रियों की दुकान सजायी गयी थी। बाजार में छठ पर्व के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले सामानों जैसे पान का पत्ता, सुपारी, कच्चा केला, शकरकंद, सिदूर, नारियल, कच्चा हल्दी, कच्चा अदरक व मूली सहित सभी सामानों की जमकर खरीदारी हुई। मिट्टी के बर्तनों कलसा, दीया, ढकनी तथा अन्य सामानों की बिक्री भी खूब हुई। कपड़ा व्यवसायी अभिषेक बेरीवाल ने बताया कि छठ पर्व को लेकर कपड़ा मार्केट में काफी तेजी आई है। फल व्यवसायी राकेश कुमार ने बताया कि फलों में सेव, केला, संतरा, नींबू, अनन्नास सहित अन्य फलों की खरीदारी में तेजी आई है। सोमवार को बर्तन, सहित मिट्टी के बर्तनों के बाजार में भी काफी भीड़ रही।

नगर पालिका ने कराई छठ घाटों की सफाई

महापर्व छठ पूजा को लेकर सिसवा नगर पालिकाकर्मियों ने नगर स्थित छठ घाटों की साफ सफाई शुरू कर दी है, जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा का सामना न करना पड़े। सोमवार को कस्बा स्थित छठ घाटों की साफ सफाई, पथ प्रकाश, जेनरेटर व अन्य व्यवस्था को सुदृढ़ कराने के लिए नपा अधिशासी अधिकारी रामदुलार यादव व कर्मचारी जुटे रहे। साथ ही लोग अपनी पूजा स्थल की रंगाई-पुताई में भी लगे हुए हैं।

मुजुरी संवाददाता के अनुसार छठ को लेकर बाजारों की रौनक बढ़ गई है। छठव्रती तैयारी को अंतिम रूप देने में लगीं हैं, साथ ही उससे जुड़े सामानों की खरीदारी कर रहे हैं। सूर्योपासना और लोक आस्था का महापर्व छठ सोमवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हुई। इसको लेकर छठ व्रती तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

छठ को लेकर बाजारों की भी रौनक बढ़ गई है। थोड़ी महंगाई के बावजूद व्रत की आस्था उसपर भारी पड़ती दिख रही है। दुकानदार भी ज्यादा नफा-नुकसान की चिता किए बगैर छठ व्रतियों को जरूरत की चीजें उपलब्ध करा रहे हैं। नेक-धर्म के पर्व छठ में कई छोटी-बड़ी चीजों की जरूरत होती है। मुजुरी कस्बा, चौरी तिराहा गांगी बाजार, मौलागंज, नगर पंचायत पनियरा समेत अन्य जगहों पर छठ को लेकर विशेष बाजार लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.