Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में उजागर हुआ वसूली का खेल

महराजगंज: राजस्व परिषद के सदस्य व शासन द्वारा नियुक्त जिले नोडल अधिकारी डा. गुरदीप ¨सह के निरीक्षण क

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 11:11 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 11:11 PM (IST)
जिला अस्पताल में उजागर हुआ वसूली का खेल
जिला अस्पताल में उजागर हुआ वसूली का खेल

महराजगंज: राजस्व परिषद के सदस्य व शासन द्वारा नियुक्त जिले नोडल अधिकारी डा. गुरदीप ¨सह के निरीक्षण के दौरान जिला संयुक्त अस्पताल में बाहर से दवा लिखने और इलाज के नाम पर वसूली का खेल उजागर होते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के माथे पर पसीना आ गया। लिहाजा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने संबंधित चिकित्सक से स्पष्टीकरण तलब किया है। दरअसल नोडल अधिकारी डा. गुरदीप ¨सह शुक्रवार को जिला संयुक्त अस्पताल के निरीक्षण पर पहुंचे। वहां स्टाक में दवा की उपलब्धता और वितरण की व्यवस्था जांची। इस दौरान दवा वितरण और पैथालोजी में लगे भीड़ को देखकर नोडल अधिकारी ने दवा वितरण व जांच व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया। कहा कि पर्चीवार एक-एक को बुलाकर जांच की जाए, अनावश्यक भीड़ इकट्ठा न की जाए। इसके बाद वह आईसीयू एवं इंसेफ्लाइटिस वार्ड का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को परखें। जननी सुरक्षा में दिए जाने वाले अनुदान की बजट तथा वितरण की पड़ताल की। निरीक्षण के दौरान मालती देवी ग्राम पिपराखालिक अचानक राजस्व परिषद सदस्य के पास पहुंच गई। अभी अधिकारीगण कुछ समझ पाते और उसे किनारे करते तभी डा. गुरदीप ¨सह ठमक गए और महिला से सहज भाव में सवाल कर बैठे क्या बात है? फिर क्या महिला ने उनके सामने ही बाहर से पर्ची लिखने और इलाज के नाम पर 1000 रुपये मांगने का आरोप चिकित्सक पर मढ़ने लगी। प्रकरण को नोडल अधिकारी ने गंभीरता से लिया और आरोपों से घिरे चिकित्सक डा.रंजन मिश्रा की जांच कर महिला को न्याय दिलाने और रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

इससे पूर्व नोडल अधिकारी डा. ¨सह ने तहसील सदर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान खारिज दाखिल, कंप्यूटरीकृत खतौनी, रसीदों का आमद बरामदगी के कार्यों को देखा। इसके बाद संग्रह अनुभाग का भी निरीक्षण यहां की व्यवस्था की पड़ताल की। पखवाड़ा, मासिक तथा छह मासिक वसूली विवरण में एकाउंट टैली कराई गई तो वह भिन्न मिली, जिसके लिए उन्होंने तहसीलदार तथा संग्रह प्रभारी को आधे घंटे बैठकर निगरानी रखने का निर्देश दिया।

---------------------

क्या कहते हैं जिम्मेदार

महराजगंज: मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. आरबी राम ने बताया कि चिकित्सक डा.रंजन मिश्रा से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। जबकि मुख्य चिकित्साधिकारी डा. क्षमा शंकर पांडेय ने कहा कि जांच की जा रही है, रिपोर्ट राजस्व परिषद सदस्य के सचिव को सौंप दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.