Move to Jagran APP

जेल के अंदर से घर पर बात कर सकेंगे कैदी, लगा टेलीफोन बूथ

प्रति मिनट एक रुपये का होगा चार्ज 200 से अधिक कैदियों ने कराया पंजीकरण

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 07:11 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 07:11 PM (IST)
जेल के अंदर से घर पर बात कर सकेंगे कैदी, लगा टेलीफोन बूथ
जेल के अंदर से घर पर बात कर सकेंगे कैदी, लगा टेलीफोन बूथ

महराजगंज : जिला जेल में बंद कैदी अब अपने घर वालों से फोन पर बात कर सकेंगे। जिला जेल में इस व्यवस्था की शुरूआत कर दी गई है। इसके लिए दो टेलीफोन बूथ लगाए गए हैं। पंजीकरण के बाद प्रत्येक कैदी अपने घर वालों से एक बार में पांच मिनट बात करेंगे इसके लिए उन्हें प्रति मिनट एक रुपये चुकाना होगा। हालांकि उनकी सभी बातचीत भी रिकार्ड करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला जेल में लंबे समय से मुलाकात बंद है। इसके अलावा जेलों में वर्ष 2016 में ही मुलाकातियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए टेलीफोन बूथ लगवाए जाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन बीएसएनएल की लचर व्यवस्था के चलते इसकी शुरूआत नहीं हो सकी थी। अब जब कोरोना संक्रमण को लेकर मुलाकाती पूरी तरह से बंद है तो जेल प्रशासन की ओर से एयरटेल कंपनी के दो टेलीफोन बूथ लगवाए गए हैं। प्रत्येक कैदी की बनेगी आइडी, दो नंबरों का कराया जाएगा सत्यापन

जिला जेल में लगे टेलीफोन बूथ अत्याधुनिक हैं। इसमें सभी कैदियों के फिगरप्रिट के माध्यम से उनकी आइडी बनाई जा रही है। आइडी बनने के समय ही उसे रिचार्ज करने की व्यवस्था होगी। एक बार में इस आइडी में 100 रुपये तक अर्थात 100 मिनट का रिचार्ज होगा। इसके बाद कैदी जिस नंबर पर बात करना चाहते हैं उनमें से मात्र किन्ही दो नंबर का ही पंजीकरण हो सकेगा। एक बार में एक नंबर पर मात्र पांच मिनट ही बात होगी, उसके बाद काल स्वत: फोन कट जाएगा। बार-बार नंबर न घुमाना पड़े, इसके लिए बूथ में लगे स्क्रीन को टच करने के बाद उसका नंबर डिस्प्ले हो जाएगा, जिस पर काल करके वह बात कर सकेगा। पूरी बातचीत आटोमेटिक रिकार्ड होती रहेगी।

कोट

जेल में वर्तमान समय में 976 कैदी हैं। यह व्यवस्था सभी कैदियों के लिए की गई है। अबतक कुल 200 से अधिक कैदियों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है। शेष के भी पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है।

अरविद श्रीवास्तव, जेलर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.