Move to Jagran APP

बीमारियों से बचने के लिए संयमित जीवनशैली जरूरी

मुख्य अतिथि डा. प्रमोद कुमार ने ग्रामीणों को शुगर और ब्लड प्रेशर के बीमारी के लक्षण एवं उसके बचाव के उपाय के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बीमारियों से बचाव का मूलमंत्र संतुलित आहार और संयमित जीवन शैली है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 12:01 AM (IST)
बीमारियों से बचने के लिए संयमित जीवनशैली जरूरी
बीमारियों से बचने के लिए संयमित जीवनशैली जरूरी

महराजगंज: रोटरी क्लब महराजगंज के तत्वावधान में बीमारी की रोकथाम एवं उपचार के लिए करमहां में स्वास्थ्य शिविर, गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान 130 लोगों के ब्लड का नमूना जांच के लिए लिया गया। मुख्य अतिथि डा. प्रमोद कुमार ने ग्रामीणों को शुगर और ब्लड प्रेशर के बीमारी के लक्षण एवं उसके बचाव के उपाय के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बीमारियों से बचाव का मूलमंत्र संतुलित आहार और संयमित जीवन शैली है। इसे अपनाकर हम अनेक बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। जिला अस्पताल के डा. अमित विक्रम त्रिपाठी ने ग्रामीणों को एचआइवी एवं कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जागरूकता और सावधानी से ही कोरोना और एचआइवी दोनों से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि एचआइवी संक्रमित रोगी से दूरी बनाने के बजाय उसके साथ सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। क्योंकि एचआइवी संक्रमित सूई लगने या गलत ब्लड चढ़ जाने की वजह से भी एचआइवी हो सकता है। इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष विध्यवासिनी सिंह ने मुख्य अतिथि रोटेरियन डा. प्रमोद कुमार और रोटेरियन डा. अमित विक्रम त्रिपाठी का स्वागत किया। रोटरी क्लब के सचिव हमीदुल्लाह खान, उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह व कोषाध्यक्ष दिलीप शुक्ला ने भी लोगों को जागरूक किया। इस दौरान डा. मनोज मद्धेशिया, डा. पारितोष सिंह, डा. हेमंत श्रीवास्तव, मीडिया प्रभारी दशरथ गुप्ता सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

2118 की रिपोर्ट निगेटिव, एक मिला कोरोना पाजिटिव

जिले में मंगलवार को 2118 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है। 24 घंटे में पांच मरीजों के सेहत में सुधार हुआ है। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 5763 हो गई है। इसमें 90 की मौत हो चुकी है। जबकि 5651 मरीजों के सेहत में सुधार हो चुका है। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 22 हो गई है। भिटौली संवाददाता के अनुसार घुघली विकास खंड के वीपी त्रिपाठी इंटर कालेज गोड़धोवा में कोरोना जांच के लिए शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान कुल 170 लोगों की जांच की गई है। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य कृष्ण गोपाल उपाध्याय, शिक्षक चंद्रमौली त्रिपाठी, मनमोहन उपाध्याय, कृष्ण कुमार दुबे, रवि केस गुप्ता ,महेंद्र दुबे, सीएचसी चिकित्सा प्रभारी डा. अमित विक्रम सिंह, डा.उपेंद्र कुमार, अरुणेंद्र तिवारी ,महेंद्र गौतम विवेक चौधरी आदि उपस्थित रहे। किशोर-किशोरियों की सेहत का ध्यान रखें एएनएम

किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत एएनएम के प्रशिक्षण का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में किया गया। इस दौरान किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला सलाहकार शिवेंद्र प्रताप श्रीवास्तव ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से संचालन में एएनएम की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। एएनएम किशोर-किशोरियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। किशोर स्वास्थ्य क्लिनिक पर आने वाले समस्त किशोर किशोरियों को उचित परामर्श दें। उनकी समस्याओं के अनुरूप उपयुक्त विकल्प सुझाएं, ना की अपने विचारों को उन पर थोपने की कोशिश करें। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी वेद प्रकाश चौरसिया ने कहा कि गर्भपात का परिणाम जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है। तकनीकी सहायता इकाई के अरविद श्रीवास्तव ने किशोर-किशोरियों के पौष्टिक आहार के सेवन पर जोर दिया। डा. कमरुज्जमा लारी ने व्यक्तिगत साफ-सफाई का सुझाव दिया। इस दौरान प्रियंका, रीता, सपना, सुचिता, तुलसी व माया आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.