Move to Jagran APP

एलएमजी माउंट फोर्स करेगी वल्नरेबल बूथ की निगरानी

महराजगंज सदर सिसवा फरेंदा व नौतनवा व पनियरा विधानसभाओं के लिए कुल 1147 मतदान केंद्र व 2221 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इसमें संवेदनशीलता को देखते हुए मतदेय स्थलों में 327 क्रिटिकल व मात्र एक को वल्नरेबल मतदेय स्थल की श्रेणी में चिह्नित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 12:09 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:09 AM (IST)
एलएमजी माउंट फोर्स करेगी वल्नरेबल बूथ की निगरानी
एलएमजी माउंट फोर्स करेगी वल्नरेबल बूथ की निगरानी

महराजगंज: विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग हर बिदुओं पर तैयारी कर रहा है। शांतिपूर्ण ढंग से मतदान पूरा हो इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी भरपूर इंतजाम किए जा रहे हैं, इसमें पिछले चुनावों में गड़बड़ी करने वाले बूथों को कई श्रेणियों में चिह्नित किया गया है, इसमें सबसे अधिक वोट देने से रोकने वाले फरेंदा के हर्रैया बूथ को वल्नरेबल (असुरक्षित), जबकि 327 बूथों को क्रिटिकल में रखा गया है। क्रिटिकल बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के अलावा वल्नरेबल बूथ पर एलएमजी माउंट फोर्स (लाइट मशीन गन के साथ ऊंचे स्थानों पर तैनात फोर्स) मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

महराजगंज सदर, सिसवा, फरेंदा व नौतनवा व पनियरा विधानसभाओं के लिए कुल 1147 मतदान केंद्र व 2221 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इसमें संवेदनशीलता को देखते हुए मतदेय स्थलों में 327 क्रिटिकल व मात्र एक को वल्नरेबल मतदेय स्थल की श्रेणी में चिह्नित किया गया है। क्रिटिकल की संज्ञा ऐसे मतदेय स्थलों को दी गई है, जहां 70 फीसद से अधिक पूर्व में मतदान हुआ हो, या लड़ाई-झगड़ा होता रहा हो। पूर्व के इतिहास के आधार पर इसको चिह्नित करके यह देखा जाएगा कि कही यहां जानबूझकर अधिक मतदान तो नहीं कराया गया। वहीं, वल्नरेबल मतदेय स्थलों को इस लिहाज से शामिल किया गया, जहां पर कोई दबंग व्यक्ति, एक समुदाय विशेष का दबदबा व किसी कारण से प्रभावित रहा हो। ऐसे ही व्यक्ति को चुनाव से पहले पुलिस गुंडा एक्ट में चालान करती है।

पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक क्रिटिकल मतदान केंद्र पर आधा सेक्सन पैरामिलिट्री फोर्स सहित एक उपनिरीक्षकों, जबकि वल्नरेबल बूथ पर एक निरीक्षक, दो उपनिरीक्षकों समेत एलएमजी माउंट फोर्स तैनात रहेगी। चुनाव कराने दूसरे जनपद जाएंगे 700 होमगार्ड

महराजगंज: विधानसभा चुनाव कराने के लिए जिले के 700 होमगार्ड दूसरे जनपदों को जाएंगे। इसको लेकर जिला होमगार्ड कमांडेंट विंध्याचल पाठक ने बताया कि प्रथम चुनाव 10 फरवरी से पूर्व फोर्स भेजी जाएगी। चुनाव के पूर्व सभी होमगार्ड जवानों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बूस्टर डोज का टीका लगवाने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.