Move to Jagran APP

डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने की हो पहल

किसान अपनी आय दोगुना कर सकते है

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 12:28 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 12:28 AM (IST)
डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने की हो पहल
डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने की हो पहल

महराजगंज:

loksabha election banner

जिले में डेयरी व्यवसाय को व्यापक रूप दिया जा सकता है। इस व्यवसाय को अपना कर किसान न सिर्फ आत्मनिर्भर बन सकते हैं बल्कि अपने जीवन स्तर को भी सुधार सकते हैं। उद्यमिता विकास योजना से जुड़कर किसान दुग्ध व्यवसाय से अपने आय को भी बढ़ा सकते हैं।

यह बातें मुख्य विकास अधिकारी राम¨सहासन प्रेम ने गुरुवार को मार्गदर्शी बैंक कार्यालय में नाबार्ड के तत्वावधान में आयोजित डेयरी विषयक कार्यशाला में कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में आमजन को शुद्ध दूध मुहैया कराना बड़ी चुनौती है। इस व्यवसाय को बढ़ा कर ही इस चुनौती को दूर किया जा सकता है। उप निदेशक कृषि गणेश प्रसाद दूबे ने कहा कि किसान खेती के अलावा पशुपालन व्यवसाय अपना कर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी राजीव उपाध्याय ने कहा कि शासन ने पशुओं के इलाज की भी कारगर व्यवस्था की है। पशुपालक इस व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आगे आएं, पशुओं के इलाज को लेकर परेशान न हों, किसी बीमारी की दशा में नजदीकी पशु चिकित्सालय में इलाज कराएं। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक रविशंकर ने कहा कि बैंक क्लस्टर मोड में डेयरी क्षेत्र को विकसित करने के लिए भरपूर सहयोग करें। मार्गदर्शी बैंक के प्रबंधक एसके श्रीवास्तव ने कहा कि नाबार्ड द्वारा किसानों की समृद्धि का प्रयास किया जा रहा है। पूर्वांचल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके पांडेय ने कहा कि बैंक द्वारा स्वरोजगारियों को बढ़ावा देने की पहल होगी। इस दौरान विभिन्न स्वयंसेवी संस्थान के जिम्मेदार, बैंककर्मी व किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.