Move to Jagran APP

अधूरे शौचालय, शासन की मंशा पर फेर रहे पानी

ग्रामसभा दशरथपुर चार टोलों में करीब 1500 आबादी में बंटा हुआ है। जिसमें 50 से अधिक शौचालय का निर्माण अधूरा है। शासन की मंशा थी कि गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया जाए लेकिन यह व्यवस्था सिर्फ कागजों में रह गई और सरकार की मंशा रखी रह गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 12:29 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 12:29 AM (IST)
अधूरे शौचालय, शासन की मंशा पर फेर रहे पानी
अधूरे शौचालय, शासन की मंशा पर फेर रहे पानी

महराजगंज: लक्ष्मीपुर विकास खंड के ग्राम पंचायत दशरथपुर में आज भी अधूरे शौचालय प्रशासन की अव्यवस्था की कहानी कह रहे हैं। किसी शौचालय में सीट नहीं तो कहीं खुले दरवाजे नजर आ रहे हैं। ग्रामसभा दशरथपुर चार टोलों में करीब 1500 आबादी में बंटा हुआ है। जिसमें 50 से अधिक शौचालय का निर्माण अधूरा है। शासन की मंशा थी कि गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया जाए, लेकिन यह व्यवस्था सिर्फ कागजों में रह गई और सरकार की मंशा रखी रह गई। खंड विकास अधिकारी सुधीर पांडेय ने बताया कि जानकारी नहीं है, फिर भी अपने स्तर से जांच कराई जाएगी, यदि मामला सही मिला तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

उपनगर चौक में शौचालय एक्सप्रेस

महराजगंज के उपनगर चौक में ग्राम प्रधान वीरेंद्र राव ने अनूठी पहल कर गांव के सामुदायिक शौचालय को ट्रेन की बोगी का रूप दिया है। शौचालय आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

पंचायत राज विभाग की ओर से निर्मित इस सामुदायिक शौचालय की कुल लागत चार लाख 46 हजार रुपये है। शौचालय अब बनकर तैयार हो गया है। इसमें स्नान करने की भी सुविधा उपलब्ध है। ग्राम प्रधान ने बताया कि यह शौचालय स्वच्छता का संदेश आम लोगों तक पहुंचाएगा। लोग इसके इस्तेमाल के लिए प्रेरित होंगे। लोगों को इसके लिए जागरूक भी किया जा रहा है। लोगों को स्वच्छता के महत्व की जानकारी दी जा रही है। खंड विकास अधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि उपनगर चौक में बना सार्वजनिक शौचालय आकर्षक एवं सुंदर है। ग्राम प्रधान का प्रयास सराहनीय है। इससे ब्लाक के अन्य ग्राम प्रधानों को प्रेरणा लेकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने लोगों से शौचालय के प्रयोग की अपील की। अशोक विश्वकर्मा, जंत्री मद्धेशिया, विजयी साहनी ,रामविजय चौधरी , वायुनंदन तिवारी, अनवर अली, संदीप राव, अरविद वर्मा, घनश्याम वर्मा आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.