Move to Jagran APP

1556 का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, 90 का बना गोल्डन कार्ड

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य को लेकर सरकार गंभीर रहें। इसीलिए गांव-गांव में शिविर के माध्यम से लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचा रही है। इससे एक ही छत के नीचे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं जांच उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो रहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 01:00 AM (IST)
1556 का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, 90 का बना गोल्डन कार्ड
1556 का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, 90 का बना गोल्डन कार्ड

महराजगंज: मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन जिले के 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया गया। इस दौरान लोगों की भीड़ लगी रही। मेला में 1556 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और 90 गोल्डन कार्ड बनाए गए।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य को लेकर सरकार गंभीर रहें। इसीलिए गांव-गांव में शिविर के माध्यम से लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचा रही है। इससे एक ही छत के नीचे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो रहीं है। उन्होंने कहा कि सही समय पर जांच होने से बीमारी का पता चल जाता है और उसका इलाज कर ठीक किया जा सकता है। आमजन सरकार की इस सुविधा का लाभ प्राप्त करें।इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कृत पिपरा में आरोग्य मेले का निरीक्षण सीएचसी अधीक्षक केपी सिंह ने किया। इस दौरान डा. मनोज, बीपीएम सूर्यप्रताप सिंह, फार्मासिस्ट इम्तियाज, आदि उपस्थित रहे। श्यामदेउरवा संवाददाता के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला में 44 लोगों की जांच की गई। इस दौरान डा. डीजी मौर्या, डा. दिवाकर, कुलदीप, पुष्पांजलि, फार्मासिस्ट धर्मेंद्र तिवारी, अतुल द्विवेदी, कौशिल्या, लक्ष्मी चौधरी आदि स्वास्थ्य केंद्र कर्मी मौजूद रहे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि 697 पुरुष, 674 महिला व 185 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जबकि 90 गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

बच्चों को पोलियो ड्राप अवश्य पिलाएं

महराजगंज: विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब के तत्वावधान में नगर के एक अस्पताल पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। क्लब के संस्थापक अध्यक्ष विध्यवासिनी सिंह ने कहा कि पोलियो एक संक्रामक रोग है, जो छोटे बच्चों में होता है। बचाव ही इस बीमारी का एक मात्र उपाय है। इसलिए जब स्वास्थ्य टीम घर जाए तो शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को पोलियो ड्राप अवश्य पिलाएं। रोटरी क्लब के अध्यक्ष डा. ठाकुर भरत श्रीवास्तव ने कहा कि पोलियोमेलाइटिस संक्रामक वायरस के चलते पोलियो ने 1940 से 1950 के दशक में दो मिलियन से अधिक लोगों को या तो अपंग बना दिया था या उनकी जान ले ली थी। इस त्रासदी के उपरांत पोलियो की भयावता से आमजन विशेषकर बच्चों को बचाने के लिए वैश्विक स्तर पर विभिन्न अभियानों तथा प्रयासों को शुरू किया गया, जिसका परिणाम यह है कि आज दुनिया के अधिकतर देश पोलियों मुक्त हो चुके हैं।

सचिव देवेश पांडेय ने कहा कि बच्चों को पोलियो ड्राप के साथ समय-समय पर टीका भी अवश्य लगवाएं। कोषाध्यक्ष आत्मराम गुप्त ने कहा सरकार द्वारा पोलियो ड्राप तथा पोलियो टीकाकरण को लेकर निरंतर अभियान चला रहा है। उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह, डा. रश्मि श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, डा. मनोज मद्धेशिया, प्रणव गोपाल श्रीवास्तव, दशरथ गुप्ता, अनिल पांडेय आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.