Move to Jagran APP

बुखार होने पर तत्काल जांच कराएं

कोरोना का प्रभाव भले ही कम हो गया है लेकिन इस मौसम में वायरल फीवर के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए बुखार होने पर तत्काल जांच कराएं। अपने मन से दवा न खाएं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 01:10 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 01:10 AM (IST)
बुखार होने पर तत्काल जांच कराएं
बुखार होने पर तत्काल जांच कराएं

महराजगंज: कोरोना का प्रभाव भले ही कम हो गया है, लेकिन इस मौसम में वायरल फीवर के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए बुखार होने पर तत्काल जांच कराएं। अपने मन से दवा न खाएं।

loksabha election banner

यह कहना है जिला अस्पताल के डा. रामनवल का। उन्होंने बताया कि बुखार, खांसी, जुकाम को सामान्य ना लें। अक्सर लोग पहले अपने मन से दवा खाते हैं और जब सुधार नहीं होता है, तब डाक्टर के पास जाते हैं। तब मरीज की स्थिति और बिगड़ चुकी होती है। ऐसे में कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह पर टायफायड और कोरोना की जांच कराएं। बिना रिपोर्ट का इंतजार किए सावधानी बरतें और इलाज शुरू कर दें। इस संक्रमण काल में सकारात्मक सोच रखने की अति आवश्यकता है। निराशाजनक बातों से दूर रहें। योग एवं प्राणायाम करते रहें। कपड़े के मास्क के साथ सर्जिकल मास्क भी लगाएं। आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का कमरा खिड़की युक्त, हवादार होना चाहिए। नियमित भांप लें। ताजा भोजन करें, साथ ही ठंडी चीजों से बचें। मेडिकल स्टोर को खोलवा कर बरामद की गईं दवाएं महराजगंज : कोल्हुई थाना क्षेत्र ग्रामसभा जंगल गुलरिहा के तुलसीपुर चौराहे पर तीन माह पहले सील हुए मेडिकल स्टोर को मंगलवार को एसडीएम रामसजीवन मौर्य व ड्रग इंस्पेक्टर विनय कुमार नायक ने जांच

के लिए खोलवा दिया। जिसमें स्टोर से बरामद दवाओं व कागजातों को कोल्हुई थाना पर लाया गया है।

बीते आठ अप्रैल को तत्कालीन एसडीएम प्रमोद कुमार को अवैध रूप से संचालित मेडिकल स्टोर की शिकायत मिली थी, जिसको संज्ञान में लेते हुए छापेमारी करने पर दुकानदार मौका देख फरार हो गया, जहां पड़ताल में कोई संतुष्ट साक्ष्य नहीं मिला। इसलिए उन्होंने दुकान को सील कर अग्रिम कार्रवाई ड्रग विभाग को सुपुर्द कर दिया। एसडीएम ने बताया कि तुलसीपुर चौराहे पर सील मेडिकल स्टोर को खोलवाकर दवाएं व कागजातों को जब्त कर कोल्हुई थाना में रखा गया है। जिसकी जांच ड्रग विभाग के अधिकारी करेंगे। यदि प्रतिबंधित दवाएं या लाइसेंस में गड़बड़ी पाई गई, तो उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इंस्पेक्टर दिलीप शुक्ला उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.