Move to Jagran APP

पांच वर्ष बाद भी अधर में आवास का सपना

गांधीनगर वार्ड में शहरी गरीबों को छत दिलाने के लिए आसरा आवास का निर्माण पांच वर्ष बाद पूरा तो हुआ लेकिन आवास का लाभ अभी तक लाभार्थियों को नहीं मिल सका है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 12:16 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 12:16 AM (IST)
पांच वर्ष बाद भी अधर में आवास का सपना
पांच वर्ष बाद भी अधर में आवास का सपना

महराजगंज: नगर पालिका परिषद महराजगंज के गांधीनगर वार्ड में शहरी गरीबों को छत दिलाने के लिए आसरा आवास का निर्माण पांच वर्ष बाद पूरा तो हुआ लेकिन आवास का लाभ अभी तक लाभार्थियों को नहीं मिल सका है। डूडा की योजना के मुताबिक कुल 108 गरीबों को छत मुहैया कराया जाना था, लोगों ने आवेदन भी डाल रखे हैं लेकिन विभागीय लापरवाही के कारण अभी तक उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल सका है।

loksabha election banner

शहरी गरीबों के लिए आसरा आवास योजना के तहत निश्शुल्क मकान बनवाने के लिए गांधीनगर वार्ड में नौ ब्लाकों में 108 कमरों का निर्माण शुरू हुआ था। इसके लिए कुल 411.76 लाख रुपये की स्वीकृति भी मिली थी। कार्यदायी संस्था जल निगम ने मई 2015 में कार्य का निर्माण शुरू कराया। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए दिसंबर 2018 को अंतिम तिथि नियत की गई थी। निर्माण के बाद सभी पात्रों को योजना से लाभान्वित कराया जाना था। लेकिन नियत समय पर न तो निर्माण कार्य संपन्न हुआ और न ही आवंटन। किसी तरह से सितंबर 2020 में जाकर नाली, और बाउंड्रीवाल समेत सभी कार्य पूरे कर लिए गए कितु आवंटन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो सकी।

परियोजना प्रबंधक डूडा महराजगंज के प्रदीप शुक्ला ने कहा कि निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। नौ ब्लाक में कुल 108 कमरे बनकर तैयार हैं, लाभार्थियों के प्राप्त आवेदनों का सत्यापन शुरू हो चुका है। सत्यापन कार्य पूरा होते ही आवंटन कर दिया जाएगा। आवास आवंटन में पारदर्शिता रहे व अपात्र योजना का लाभ न ले सकें इसका ध्यान दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.