Move to Jagran APP

समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन को बढ़ावा जरूरी

महराजगंज: आपदा एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आती है। इसे रोका तो नहीं जा सकता मगर समुदाय को जागरूक

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 05:36 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 05:36 PM (IST)
समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन को बढ़ावा जरूरी
समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन को बढ़ावा जरूरी

महराजगंज: आपदा एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आती है। इसे रोका तो नहीं जा सकता मगर समुदाय को जागरूक करके इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सकता है। आपदा से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन को बढ़ावा देना जरूरी है।

loksabha election banner

यह बातें आपदा प्रबंध प्राधिकरण द्वारा बुधवार को जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित आपदा जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला युवा कल्याण अधिकारी अजातशत्रु शाही ने कही। उन्होंने कहा कि समाज से जुड़ा होने के नाते यह सभी का दायित्व है कि वह आपदा से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करें। विद्यार्थी इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आपदा से बचाव की विस्तृत विधि जानने के लिए जल्द ही एनडीआरएफ टीम के साथ एक कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कराया जाएगा। आपदा प्रबंध प्राधिकरण के विशेषज्ञ पवन कुमार शुक्ला ने कहा कि आपदा का प्रभाव लंबे समय तक रहता है , जिसे ²ष्टिगत हमें बचाव को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बाढ़, आग, भूकंप सहित अन्य ¨बदुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सभी को उठाए जाने वाले कदम की जानकारी दी। स्वच्छता कार्यक्रम के जिला समन्वयक एके उपाध्याय ने कहा कि आपदा के बाद स्वच्छता को लेकर सभी को जागरूक व सतर्क रहना चाहिए। सतर्क न रहने पर समाज को विभिन्न प्रकार की रोग के चपेट में आना पड़ता है। नवोदय के प्राचार्य जनार्दन उपाध्याय ने कहा कि आपदा एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, इससे बचाव के लिए सदैव चौकन्ना रहने की जरूरत है। संचालन करते हुए हरिवंश चौरसिया ने कार्यक्रम के उद्देश्य को बताया। इस दौरान प्रदीप शर्मा, संजय ¨सह समेत अन्य शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.