Move to Jagran APP

अंत्योदय के 1500 लाभार्थियों को आज मिलेगा आयुष्मान कार्ड

मुख्य चिकित्सा अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद व ब्लाक स्तर पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 100 से 125 अंत्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड सौंपा जाएगा। योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि कमजोर वर्ग को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराना ताकि उनको यह एहसास न हो कि पैसे के अभाव में वह बेहतर इलाज से वंचित हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 12:55 AM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 12:55 AM (IST)
अंत्योदय के 1500 लाभार्थियों को आज मिलेगा आयुष्मान कार्ड
अंत्योदय के 1500 लाभार्थियों को आज मिलेगा आयुष्मान कार्ड

महराजगंज: अंत्योदय कार्डधारकों के स्वजन को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए 11 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य मुख्यालय पर लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान कर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे, जिसका हर जिले में सजीव प्रसारण किया जाएगा। महराजगंज जिले में सभी सीएचसी पर सुबह 11 बजे से कार्यक्रम आयोजित कर 1500 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद व ब्लाक स्तर पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 100 से 125 अंत्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड सौंपा जाएगा। योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि कमजोर वर्ग को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराना, ताकि उनको यह एहसास न हो कि पैसे के अभाव में वह बेहतर इलाज से वंचित हैं। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 66619 अंत्योदय कार्डधारक हैं। करीब दो हजार कार्ड बन गए हैं। सभी का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

आज 60 हजार लोगों को लगेगा टीका

महराजगंज: जिले में 11 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण के लिए महाअभियान चलेगा। अभियान में 12 ब्लाकों के 120 गांवों में 60 हजार लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के लिए मौके पर ही पंजीकरण हो जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि 18 वर्ष आयु से ऊपर के सभी लोग टीका अवश्य लगवाएं। टीका पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। टीका लगवाने के बाद भी सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करते रहें। इसी क्रम में मिठौरा के सीएचसी अधीक्षक डा. विपिन कुमार शुक्ला एवं बीपीएम नवनीत उपाध्याय ने बताया कि मिठौरा ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जगदौर सहित पीएचसी चौक, पीएचसी हरिहरपुर, सहित ग्राम पंचायत रेहाव, बसंतपुर राजा, नदुआ, चैनपुर, गौनरिया राजा, केवलापुर, सोनाड़ी खास, बेलभरिया, पड़री कला, सिसवनिया, बेलभरिया, नक्सा बक्सा, नर्सरी कंपार्ट 26, 27, हरपुर कला, भागाटार टोला अमतहां में टीकाकरण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.