Move to Jagran APP

3029 मतदान बूथों का सत्यापन करेंगे 102 सेक्टर मजिस्ट्रेट

इसके सत्यापन के लिए 102 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 12:06 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 12:06 AM (IST)
3029 मतदान बूथों का सत्यापन करेंगे 102 सेक्टर मजिस्ट्रेट
3029 मतदान बूथों का सत्यापन करेंगे 102 सेक्टर मजिस्ट्रेट

महराजगंज: त्रिस्तरीय पंचायत को चुनाव के लिए बनाए गए मतदान बूथों पर बिजली, पानी व रैंप आदि की व्यवस्था की जिला पंचायत राज अधिकारी ने रिपोर्ट मांगी है। इसके सत्यापन के लिए 102 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिले में द्वितीय चरण 19 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए 3029 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन, वहां, बिजली, पानी, रैंप, मतदान की गोपनीयता, पोलिग पार्टियों की जाने का मार्ग और ठहरने की व्यवस्था हैं, या नहीं इसकी असली हकीकत का पता लगाया जा रहा है। ताकि मतदान के दिन पोलिग पार्टियों सहित अन्य अधिकारियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो और निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की गोपनीयता कायम रखते हुए मतदान संपन्न कराया जा सके। जिला पंचायत राज अधिकारी केबी वर्मा ने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेटों को बूथों के सत्यापन के निर्देश देते हुए तीन दिनों में रिपोर्ट मांगी गई है। ताकि कहीं कोई कमी हो, तो उसे समय से पहले पूरा कराया जा सके। गांवों की निगरानी में 95 कलस्टर मोबाइल का गठन

loksabha election banner

महराजगंज: जिले में पंचायत चुनाव में किसी भी प्रकार की अशांति न फैले इसको लेकर जिले के 882 गांवों की निगरानी 95 मोबाइल कलस्टर से की जाएगी। प्रत्येक कलस्टर में एक वाहन के साथ तीन की संख्या में पुलिस बल मौजूद रहेगी और एक दूसरे मोबाइल कलस्टर टीम से कनेक्टेड रहेगी। इस मोबाइल कलस्टर का संचालन थाना स्तर से होगा और इसकी निगरानी अपर पुलिस अधीक्षक स्वयं करेंगे। अपर पुलिस अधीक्षक निवेश कटियार ने बताया कि जिले में पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस काफी सतर्कता बरत रही है। साथ ही साथ गांवों में किसी प्रकार का विवाद न हो इसके लिए बीट स्तर पर पुलिस सतर्क है। लेकिन गोरखपुर में आयोजित 15 अप्रैल के चुनाव के लिए जिले से अधिकांश पुलिस फोर्स को गोरखपुर भेजना है। ऐसे में बीट स्तर की सतर्कता को संभालने के लिए मोबाइल कलस्टर टीम का गठन किया गया है। जिसमें आठ से 10 गांवों पर एक गाड़ी और तीन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगेगी जो लगातार गांव की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और गांव में होने वाले विवाद आदि को रोकने का कार्य करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.