Move to Jagran APP

योगी सरकार का बड़ा फैसला: कोरोना से राहत के लिए UP में गरीबों को तीन माह तक राशन मुफ्त

Yogi Government Decision कोरोना संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने गरीबों को राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ अगले तीन माह तक देने की घोषणा की। जून जुलाई व अगस्त का मिलेगा राशन पात्र व्यक्तियों के कार्ड भी बनाए जाएंगे।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 04:22 PM (IST)
योगी सरकार का बड़ा फैसला: कोरोना से राहत के लिए UP में गरीबों को तीन माह तक राशन मुफ्त
Yogi Government Decision: जून, जुलाई व अगस्त का मिलेगा राशन, पात्र व्यक्तियों के कार्ड भी बनाए जाएंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से उत्पन्न विषम परिस्थितियों में गरीबों व जरूरतमंदों को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार तत्काल राहत के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को तीन माह का खाद्यान्न मुफ्त उपलब्ध कराएगी। यह मुफ्त खाद्यान्न तीन माह जून, जुलाई व अगस्त में वितरित किया जाएगा। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने जिलाधिकारियों व मंडलायुक्तों को निर्देशित किया है कि सभी कार्डधारकों को तीन माह का राशन मुफ्त वितरित किया जाएगा। जिन पात्र व्यक्तियों के राशनकार्ड नहीं बन सके हैं, उनके लिए अभियान चलाकर कार्ड बनवाते हुए उनको भी राशन निश्शुल्क प्रदान करने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है।

loksabha election banner

तिवारी ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन के तहत कोई व्यय नहीं दिया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग को पहले ही अतिरिक्त बजट आवंटित किया जा चुका है। इसी कारण सभी कार्ड धारकों को निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण खाद्य एवं रसद विभाग का आवंटित विभागीय बजट से किया जाएगा। इस बारे में विस्तृत दिशा निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

टोकन व्यवस्था के तहत ही खाद्यान्न वितरित: दुकानों पर भीड़ न जुटने पाए इसके लिए टोकन व्यवस्था के तहत ही खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम को स्थानीय स्तर पर अनिवार्य रूप से प्रचारित भी करना होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके है कि प्रदेश में कोई भूखा नहीं रहेगा। इसी के तहत प्रदेश में मुफ्त राशन वितरण की व्यवस्था लागू की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.