Move to Jagran APP

योगी सरकार के निशाने पर माफिया की संपत्ति, प्रदेश भर में एक साल में 733 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी कुर्क

यूपी में माफिया और अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए पुलिस लगातार उनकी काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई कर रही है। एक जनवरी से 26 दिसंबर के बीच अपराधियों व उनके सहयोगियों की 733 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की गई हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 01:04 PM (IST)
योगी सरकार के निशाने पर माफिया की संपत्ति, प्रदेश भर में एक साल में 733 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी कुर्क
उत्तर प्रदेश में माफिया और अपराधियों के कई अवैध कब्जों पर बुल्डोजर चले हैं और अवैध निर्माण ढहाए गए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में माफिया और अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए पुलिस लगातार उनकी काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चलाए गए अभियान के तहत इस वर्ष एक जनवरी से 26 दिसंबर के बीच चिन्हित माफिया, अपराधियों व उनके सहयोगियों की गैंगेस्टर एक्ट के तहत 733 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की गई हैं। कई अवैध कब्जों पर बुल्डोजर चले हैं और अवैध निर्माण ढहाए गए हैं।

loksabha election banner

अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का दावा करने वाली उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दहशत और बाहुबल से कब्जाई गई निजी और सरकारी संपत्ति को कब्जा मुक्त करा रही है। इन अवैध इमारतों को जमींदोज कर यूपी सरकार साफ संदेश देना चाहती है कि अपराधी के साथ उसका आर्थिक साम्राज्य भी अब बचेगा नहीं। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चलाए गए अभियान में पुलिस ने माफिया मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, कुख्यात खान मुबारक, ध्रुव कुमार सिंह, सुंदर भाटी, अनिल दुजाना, संजय भाटी व अन्य अपराधियों की संपत्तियां कुर्क की गई हैं।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अभियान के तहत लखनऊ में करीब 88 करोड़ रुपये, गौतमबुद्धनगर में 66 करोड़ रुपये, बलरामपुर में 58 करोड़, गाजीपुर में 42 करोड़ रुपये, गोरखपुर 38 करोड़ रुपये, औरैया में 31 करोड़ रुपये, जौनपुर मे 29 करोड़ रुपये, मुजफ्फरनगर में 28 करोड़ रुपये व प्रयागराज में 26 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की गई है। 

बता दें प्रयागराज में माफिया अतीक गैंग के एक और शूटर व हिस्ट्रीशीटर आशिफ मल्ली का मकान बुधवार को पीडीए के जेसीबी ने ढहा दिया। तीन घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान घर वालों का विरोध भी चलता रहा। धूमनगंज क्षेत्र के उमरी में हिस्ट्रीशीटर आशिफ मल्ली ने करीब 1500 वर्ग गज में एक मंजिला मकान बनवाया था। पीडीए के अधिकारियों का कहना है कि मकान का नक्शा नहीं पास करया गया था। विकास प्राधिकरण की ओर से ध्वस्तीकरण का आदेश पारित किया गया था। आशिफ के खिलाफ कई थाने में मुकदमे भी दर्ज हैं। मकान की अनुमानित कीमत 12 करोड़ होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.