Move to Jagran APP

कुंभ नगर में योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, हिंदुत्व के एजेंडे के साथ किसानों-गरीबों के हक में होगा फैसला

प्रयागराज के कुंभनगर में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक कर इतिहास बनाने जा रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऐतिहासिक फैसले भी कर सकते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 12:57 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 07:16 AM (IST)
कुंभ नगर में योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, हिंदुत्व के एजेंडे के साथ किसानों-गरीबों के हक में होगा फैसला
कुंभ नगर में योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, हिंदुत्व के एजेंडे के साथ किसानों-गरीबों के हक में होगा फैसला

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रयागराज के कुंभनगर में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक कर इतिहास बनाने जा रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऐतिहासिक फैसले भी कर सकते हैं। सरकार किसानों और गरीबों के साथ ही हिंदुत्व के एजेंडे पर भी कोई महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है।

prime article banner

संकेत मिल रहे हैं कि कैबिनेट अयोध्या में राम मंदिर निर्माण संबंधी मामले में सुप्रीम कोर्ट से जल्द फैसला देने के लिए अनुरोध प्रस्ताव ला सकती है। इसके अलावा अयोध्या में श्रीराम की भव्य 251 मीटर ऊंची प्रतिमा निर्माण और सामान्य वर्ग के गरीबों को दस प्रतिशत आरक्षण का मानक तय करने संबंधी प्रस्ताव भी आ सकते हैं।

कैबिनेट के एजेंडे में मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कुष्ठ रोग से प्रभावित परिवार को भी शामिल करने का प्रस्ताव शामिल है। आवास विहीन या जर्जर आवासों में रह रहे कुष्ठ रोग से प्रभावित परिवारों को भी सरकार मुख्यमंत्री आवास देगी।

इसके अलावा शाहजहांपुर महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड का संचालन पांच वर्ष की अवधि के लिए राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड को सौंपे जाने का भी प्रस्ताव आएगा। किसानों के हक में लगातार फैसले कर रही सरकार उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन मंडी अधिनियम के 21वां संशोधन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए नियमावली बनाने के उद्देश्य से संशोधन का भी प्रस्ताव ला सकती है।

सूत्रों का कहना है कि पांच फरवरी से शुरू हो रहे विधानमंडल सत्र के लिए बजट के मसौदे का भी प्रस्ताव ला सकती है। कैबिनेट की बैठक के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री और उनके मंत्री प्रयागराज पहुंचेंगे। कई मंत्री सोमवार को ही प्रयागराज पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री अपनी कैबिनेट के साथ हनुमान जी के दर्शन करेंगे और फिर अक्षयवट का दर्शन करने जाएंगे। इसके बाद 11 बजे से मेला प्राधिकरण भवन में कैबिनेट की बैठक शुरू होगी। कैबिनेट की बैठक के बाद योगी और उनके मंत्री 12 बजे संगम तट पर पहुंचेंगे और स्नान करेंगे।

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मूर्ति बनाने की घोषणा योगी पहले ही कर चुके हैं। योगी सरकार ने इलाहाबाद को प्रयागराज और फैजाबाद को अयोध्या नाम देकर पहले ही एक रिकार्ड बनाया है। अब प्रयागराज के कुंभ में अयोध्या के लिए श्रीराम की भव्य प्रतिमा देने का फैसला कर देश-दुनिया के हिंदू आस्था को सम्मानित करने की भी पहल हो सकती है। कैबिनेट में मूर्ति स्थापना के लिए निशुल्क जमीन हस्तांतरण का भी प्रस्ताव आ सकता है। कैबिनेट देश-दुनिया के हिंदुओं से दान की भी अपील कर सकती है।

कैबिनेट की बैठक का बहिष्कार करेंगे राजभर

प्रयागराज में होने वाली कैबिनेट की बैठक में योगी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर नहीं जाएंगे। उन्होंने सरकार को लिखित रूप में भिजवा दिया कि इस बैठक में वह शामिल नहीं हो सकते। बाद में दूरभाष पर दैनिक जागरण से बातचीत में ओमप्रकाश राजभर ने कहा, 'पिछड़ों के आरक्षण में तीन श्रेणी में बंटवारे की मांग कर रहे हैं लेकिन, यह सरकार सुन नहीं रही है। यह बंटवारा करने से भाजपा को ही लाभ मिलता क्योंकि 85-15 का नारा तो कांशीराम भुना चुके हैं। जहां तक राम मंदिर का मामला है तो इसकी लहर भी 1993 में समाप्त हो चुकी है।

काठ की हाड़ी दोबारा नहीं चढ़ेगी क्योंकि जनता यह जानती है कि जब मंदिर बनाने का इन्हें मौका मिलता तब नहीं बनाते और चुनाव आने पर इस मुद्दे को गर्माने लगते हैं। दरअसल, ये लोग मंदिर बनाना भी नहीं चाहते।' राजभर ने दो टूक कहा, 'मेरे द्वारा दी गई समय सीमा 24 फरवरी को समाप्त हो रही है। 24 फरवरी को बनारस में प्रदेश भर के कार्यकर्ताओं को जुटाएंगे और तब तक हमारी बात नहीं माने तो भाजपा से रिश्ता तोड़ लेंगे। सभी 80 सीटों पर अपने सहयोगियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.