Move to Jagran APP

गांव के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने को मल्‍टीपर्पज हाल बनवा रही योगी सरकार, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

उत्तर प्रदेश सरकार छोटे शहरों और गांवों के होनहार खिलाड़ियों को बढ़ा मंच दे रही है। युवा ग्रामीण खिलाड़ियों को सुविधाओं के साथ खेल के मैदान व उपकरण मुहैया कराए जा रहे हैं। खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए विभिन्‍न जिलों में 21 मल्‍टीपर्पज हाल बनाए जा रहे हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 07:20 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:21 PM (IST)
गांव के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने को मल्‍टीपर्पज हाल बनवा रही योगी सरकार, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं
यूपी के विभिन्‍न जिलों में 21 मल्‍टीपर्पज हाल बनाए जा रहे हैं।

लखनऊ, जेएनएन। टोक्‍यो ओलंपिक व पैरा ओलंपिक में खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के बाद खेल के प्रति युवाओं में रुझान बढ़ा है। उत्तर प्रदेश सरकार भी छोटे शहरों के होनहार खिलाड़ियों को बढ़ा मंच दे रही है। युवा ग्रामीण खिलाड़ियों को सुविधाओं के साथ खेल के मैदान व उपकरण मुहैया कराए जा रहे हैं। खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए विभिन्‍न जिलों में 21 मल्‍टीपर्पज हाल बनाए जा रहे हैं। छह माह के भीतर लखनऊ, मेरठ, सोनभद्र और अयोध्‍या में मल्‍टीपर्पज हाल बनकर तैयार हो जाएंगे। जहां खिलाड़ी अभ्‍यास कर सकेंगे। मल्‍टीपर्पज हाल में खिलाड़ियों को रनिंग ट्रैक के साथ दूसरी सुविधाएं मिलेंगी।

loksabha election banner

युवा कल्‍याण विभाग की ओर से खेलो इंडिया योजना के तहत ग्रामीण परिवेश के खिलाड़ियों को उच्‍च स्‍तर की सुविधा दिए जाने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में लखनऊ के मोहनलालगंज विकास खंड में मल्‍टीपर्पज हाल निर्मित किया जा रहा है। यहां खिलाड़ियों के अभ्‍यास के लिए रनिंग ट्रैक व नेचुरल कोर्ट की सुविधा होगी। अयोध्‍या के मिल्‍कीपुर में भी मल्‍टीपर्पज हाल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। मेरठ के पंचाली खुर्द और सोनभद्र के नगवां में मल्‍टीपर्पज हॉल का निर्माण गांव के युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में मदद करेगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने छह महीने में इन चारों मल्‍टीपर्पज हाल के निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

ग्रामीण युवाओं को मिलेगी सुविधाएं : युवा कल्‍याण विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं की खेल प्रतिभाओं को निखारने का काम किया जा रहा है। युवाओं में स्‍टेट आफ फिटनेस बनाए रखने के लिए खेल सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है। खेल इंडिया योजना के तहत गांवों में 20 ग्रामीण मिनी स्‍टेडियम और 21 मल्‍टीपर्पज हाल का निर्माण कराया जार हा है। साथ ही कर्न्‍वेजेंस के जरिए ओपन जिम व खेल के मैदानों का विकास कराया जा रहा है।

गांव में हो रहा प्रतियोगिताओं का आयोजन : युवा कल्‍याण विभाग की ओर से 16 सितम्‍बर से ग्रामीण इलाकों में जोनल स्‍तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जो 30 सितम्‍बर तक चलेंगी। इसके बाद अक्‍तूबर में राज्‍य स्‍तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसमें खिलाड़ियों के बीच एथलेटिक्‍स, वालीबाल, कबड्डी, कुश्‍ती व भारोत्‍तोलन प्रतियोगिताएं होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.