Move to Jagran APP

पुष्प प्रदर्शनी देख योगी बोले, ऐसे साकार हो सकते मोदी सरकार के सपने

यूपी राजभवन पुष्प औऱ शाकभाजी प्रदर्शनी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऐसी प्रदर्शनी से किसानों की आय दो गुनी कर मोदी सरकार के सपने साकार कर सकते है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 06:29 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 08:58 PM (IST)
पुष्प प्रदर्शनी देख योगी बोले, ऐसे साकार हो सकते मोदी सरकार  के सपने
पुष्प प्रदर्शनी देख योगी बोले, ऐसे साकार हो सकते मोदी सरकार के सपने

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश के राजभवन में लगी पुष्प औऱ शाकभाजी प्रदर्शनी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऐसी प्रदर्शनी से किसानों की आय दो गुनी करने के मोदी सरकार  के सपनो को साकार कर सकते है। कृषि का कुल 28 फीसदी आय शाक और फूलों से होती है। रंग बिरंगे फूलों से सजी राजभवन की बगिया में शनिवार को फूलों की खुशबू उड़ी तो दर्शक खिंचे चले आए। दो दिवसीय फल, शाकभाजी और पुष्प प्रदर्शनी का योगी आदित्यनाथ ने न केवल फीताकाटर उद्घाटन किया बल्कि प्रदर्शनी का अवलोकन कर राजभवन के इस आयोजन की तारीफ भी की। 

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें-यूपी की राजधानी में तेंदुए का हमला

राजभवन में आयोजन प्रेरणादायक

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय को दो गुना करना है। राजभवन परिसर में लगी पुष्प एवं शाक भाजी प्रदर्शनी किसानों को एक नया संदेश देगी। राज्यपाल की प्रेरणा से लगी इस प्रदर्शनी में मूली, लौकी के साथ विविध सब्जियों और फूलों की प्रजातियां किसानों की आय को बढ़ाने का काम कर सकती हैं। विभाग के अधिकारियों को ऐसी प्रदर्शनी कमिश्नरी स्तर पर लगाएं तो किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सकता है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित योग दिवस की शुरुआत हो या फिर पहली बार यूपी दिवस मनाने की बात हो। प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक राजभवन में ऐसे आयोजन कर हम सबको प्रेरणा देते रहते हैं।

सब्जी-फूलों से कृषि आय का 28 फीसद हिस्सा 

उद्यान विभाग के अधिकारियों का दावा है कि कृषि की कुल आय का 28 फीसद हिस्सा सब्जी और फूलों का है। ऐसे में किसान इनकी खेती कर अधिक आमदनी कर सकते हैं। इससे पहले वन एवं पर्यावरण जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर अधिकारियों से जानकारी हांसिल की। समारोह में राज्यपाल रामनाईक व उनकी पत्नी कुंदा नाईक के अलावा, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप साही, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग, निदेशक एसपी जोशी के अलावा उद्यान अधीक्षक डॉ.डीपी यादव, बालिशरण चौधरी व रंजीत सिंह के अलावा मधुमक्खी पालक डॉ.नितिन सिंहव राष्ट्रीय पान किसान यूनियन के महासचिव छोटेलाल चौरसिया समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे। रविवार को प्रदर्शनी दर्शकों के लिए सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक खुली रहेगी। शाम चार बजे राज्यपाल रामनाईक विजेताओं को पुरस्कृत कर प्रदर्शनी का समापन करेंगे।

राजभवन में बिखरी फूलों की छटा

गुलाब की खुशबू जहां लोगों को अपनी ओर खींच रही थी तो गमलों के पिरामिड दर्शकों को बरबस सेल्फी लेने को मजूबर कर रहे थे। कारागार से आई आदमकद लौकी और मूली के साथ योगी आदित्यनाथ ने फोटो कराई तो दर्शकों का हुजूम भी शाक भाजी की आकृतियों की एक नजर पाने को बेकरार था। ड्रोन कैमरे की नजर और 11वीं गोरखा रायफल्स के और 35वीं बटालियन के बैंड की धुन पर देर शाम तक दर्शक फूलों, फलों और शाकभाजी का अवलोकन कर रहे थे। रेलवे, सेना, उद्यान विभाग सहित प्रदेशभर के उद्यान प्रेमियों ने 638 वर्गों में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। 1083 प्रतियोगियों की ओर से 4138 प्रविष्टियों का प्रदर्शन किया गया।

फूलों से बना इंवेस्टर्स समिट का लोगो

राजभवन परिसर में लगी प्रदर्शनी में रंगोली संस्था के कार्यकर्ताओं की ओर से एक हजार से अधिक फूलों से इंवेस्टर्स समिट का लोगो बनाकर प्रर्शन किया तो फूलों से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देकर दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा। राष्ट्रीय पक्षी मोर और प्रदेश सरकार के लोगो के साथ ही मोबाइल से बात करते किसान को भी प्रदर्शनी में दिखाया गया। अल्पना राठी के संयोजन में जया, सलोनी, सरिता ममता, मोनिका व डॉ.उमा बिष्ट के साथ ही रमेश की ओर से फूलों से आकृतियों को बनाया गया। 

महोबा का पान और चिनहट की शहद

प्रदर्शनी में पहली बार पान किसान को बढ़ावा देने के लिए महोबा से विशेषज्ञों का दल आया था तो चिनहट के डॉ.नितिन सिंह शहद के विविध रंगों से लोगों को परिचित करा रहे थे। केंद्रीय उपोष्ण एवं सगंध पौधा संस्थान के स्टॉल में सुधा व सरिता लोगों को फायदों की जानकारी दे रही थीं। पॉली हाउस के साथ ही डॉ. शिवशंकर त्रिपाठी लोगों को आयुर्वेद की बारीकियां बता रहे थे। राजभवन के अंदर किसानों के विकास की प्रदर्शनी लगा कर राज्यपाल ने किसानों को प्रोत्साहित किया गया है। राजभवन में योग की बात हो या फिर यूपी दिवस मना कर राजभवन नई गति देता है। कमिश्नरी स्तर पर भी ऐसी प्रदर्शनी लगनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.