Move to Jagran APP

भाजपा का जाट सम्मेलनः सरकार जाटों को आरक्षण देने की पक्षधर : योगी

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन में मंगलवार को जाटों के आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट मे संशोधन का मुद्दा गर्मा गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 08:32 PM (IST)
भाजपा का जाट सम्मेलनः सरकार जाटों को आरक्षण देने की पक्षधर : योगी
भाजपा का जाट सम्मेलनः सरकार जाटों को आरक्षण देने की पक्षधर : योगी

लखनऊ (जेएनएन)। भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन में मंगलवार को जाटों के आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट मे संशोधन का मुद्दा गर्मा गया। फतेहपुर सीकरी के सांसद चौधरी बाबूलाल ने वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए इन दोनों मसलों पर नेतृत्व को कठघरे में खड़ा कर दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिया कि सरकार जाटों को आरक्षण देने की पक्षधर है। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने जाट समाज से जनसंघ और भाजपा का गहरा रिश्ता बताया।

loksabha election banner

हम सुरक्षा सबको देंगे 

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के बैनर तले पीडब्लूडी के विश्वेश्वरैया सभागार में आयोजित सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन में मंगलवार को जाट समाज के प्रतिनिधि आमंत्रित किये गए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जाट आरक्षण के मुद्दे पर सरकार आपके साथ है। पिछली सपा सरकार नहीं चाहती थी कि जाटों को आरक्षण मिले, इसलिए अपने ही लोगों से कोर्ट में याचिका दाखिल करा दी। हमारी सरकार ने सामाजिक न्याय समिति बनाई है और आपका हक मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुगलों और अंग्रेजों से जाट समाज मजबूती से लड़ा और अपनी संस्कृति को बचाए रखा। पिछली सरकार में हर हफ्ते दंगे होते थे लेकिन, अब कैराना और कांधला की घटना को कोई दोहरा नहीं सकता। हम सुरक्षा सबको देंगे लेकिन तुष्टीकरण किसी का नहीं करेंगे। उन्होंने चौधरी चरण सिंह से लेकर जाट नेताओं की याद दिलाई। 

एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग न होने देंगे : मौर्य 

सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आश्वस्त किया कि एससी-एसटी एक्ट में किसी के खिलाफ कोई फर्जी मुकदमा नहीं लिखा सकता। मुजफ्फरनगर का दंगा कौन भूल सकता है। उस समय सब पर फर्जी मुकदमे लगवाए गए लेकिन, अगर असली अपराधियों पर मुकदमे दर्ज कराएं जाएं तो सपा, बसपा और रालोद के कई नेता जेल में होंगे। उन्होंने जाटों से 2019 में भाजपा का कमल खिलाने का आह्वान किया। कहा, जाट समाज अन्याय सह नहीं सकता और हमारी सरकार के रहते कोई अन्याय हो भी नहीं सकता। 

जनसंघ ने चरण सिंह को बनाया मुख्यमंत्री : डॉ. पांडेय 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि जनसंघ के जमाने से जाटों का गहरा रिश्ता है। कांग्रेस को पहली बार आठ राज्यों से बेदखल करने में जाटों ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1967 में 24 विधायक के साथ निकले चौधरी चरण सिंह को जनसंघ ने मुख्यमंत्री बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ. पांडेय ने कहा कि जाट समाज अपने राजस्थान और मध्य प्रदेश के रिश्तेदारों से भी वहां भाजपा की सरकार बनवाने में मदद करे।

भाजपा सांसद ने किया एससी-एसटी एक्ट का विरोध

फतेहपुर सीकरी के सांसद चौधरी बाबूलाल ने एससी-एसटी एक्ट का विरोध किया। कहा, भाजपा को गोद के बच्चे की चिंता नहीं लेकिन पेट की चिंता है। उन्होंने कहा कि आरक्षण का वादा पूरा नहीं हुआ और न ही मुकदमे वापस हुए। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने बाबूलाल की बात से सहमति जताई लेकिन, कहा कि अब सबको साथ लेकर चलने का जमाना है। केंद्रीय मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा कि जाट समाज कभी अंधविश्वासी नहीं रहा। संचालन भाजपा प्रदेश मंत्री देवेंद्र सिंह चौधरी ने की। सम्मेलन में मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण, यूपीसीबी के चेयरमैन तेजवीर सिंह, सांसद भारतेंदु सिंह, भोला सिंह समेत कई विधायक और प्रमुख जाट नेता मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.