Move to Jagran APP

बदला इबादत का तरीका : सोशल मीडिया पर आरती, गुरुद्वारे में ऑनलाइन सिमरन-फेसबुक पर लाइव कुरआन

लॉकडाउन ने बदल दिए इबादत के तरीके अब आॅनलाइन हो रही तरावीह ऑनलाइन हो रही सिमरन सोशल मीडिया पर आरती।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 03:49 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 07:50 AM (IST)
बदला इबादत का तरीका : सोशल मीडिया पर आरती, गुरुद्वारे में ऑनलाइन सिमरन-फेसबुक पर लाइव कुरआन
बदला इबादत का तरीका : सोशल मीडिया पर आरती, गुरुद्वारे में ऑनलाइन सिमरन-फेसबुक पर लाइव कुरआन

लखनऊ, ( जितेेंद्र उपाध्याय)। लॉकडाउन के चलते जब मंदिर, मस्जिद गुरुद्वारे और चर्च सभी बंद है, तो श्रद्धालुओं ने घरों में ऑनलाइन इबादत शुरू करके इबादत के स्वरूप को ही बदल दिया है।परिवेश में खुद को ढालने की श्रद्धालुओं की बदली सोच ने उन्हें तकनीक के और करीब ला दिया है। 

loksabha election banner

गुरुद्वारे में ऑनलाइन सिमरन

शबद कीर्तन से गुंजायमान वातावरण के बीच संगत गुरु ग्रंथ साहिब के दर्शन करती थीं। लॉकडाउन की वजह से भले ही गुरुद्वारे में पाबंदी हो, लेकिन सहज पाठ और सिमरन का दौर ऑनलाइन जारी है। गुरुद्वारा राजाजीपुरम के सांस्कृतिक सचिव डॉ.सत्येंद्र पाल सिंह ने बताया कि महिलाएं इन दिनों शाम चार से पांच के बीच ऑनलाइन सिमरन कर रही हैं। जूम एप की मदद से एक घंटे तक सिमरन हो रहा है। गुरुद्वारा सदर के फेसबुक पेज पर सुबह 5:30 बजे से 7:30 बजे तक अौर शाम को 6:30 से 7:30 बजे तक दीवान और प्रकाश का प्रसारण होता है। अध्यक्ष हरपाल सिंह जग्गी ने कहा कि सभी संगत घर में रहकर गुरु ग्रंथ साहिब के आगे मत्था टेके।

फेसबुक पर लाइव कुरआन

अल्लाह की इबादत के रमजान के इस पाक महीने मस्जिद से दूर घरों में इबादत का दौर जारी है। ऐशबागद ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की ओर ाािरात्रि आठ से नौ बजे तक दो पारे की कुरआन तिलावत का फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है। मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से रोजेदार घरोें में कुरआन पाक काे सुनकर दुआ मांग रहे हैं।

सोशल मीडिया पर आरती

शहर के सबसे बड़े सिद्धपीठ मनकामेश्वर मंदिर से आरती का प्रसारण सोशल मीडिया के विविध माध्यम से किया जा रहा है। महंत देव्या गिरि की ओर से सुबह भोर में और शाम को बाबा की आरती की जाती है जिसे वॉट्सएप ग्रुप और फेसबुक के माध्यम से श्रद्धालुओं के बीच पहुंचाया जाता है। पंचमुखी हनुमान मंदिर और राजेंद्र नगर स्थित महाकाल मंदिर में होने वाली आरती का लाइव प्रसारण फेसबुक और वॉट्सएप पर होता है।

श्री राधे कृष्ण संकीर्तन का प्रसारण

सुलतानपुर रोड स्थित इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष अपरिमेय श्याद दास जी महाराज की ओर से श्री राधा रमण मंदिर से संकीर्तन का प्रसारण फेसबुक पर किया जा रहा है। उनका कहना है कि लॉकडाउन में संकीर्तन करने का अवसर है और लोग घरों में ही मंदिर की अनुभूति करें तो नियमों के पालन के साथ ही संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा।

चर्च के बजाय यूट्यूब से हो रही प्रार्थना

गिरजाघरों में प्रार्थना के बजाय घरों में ईसाई समाज के लोग प्रार्थना कर रहे हैं। कैथेड्रल के फादर डॉ.डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि यूट्यूब चैनल बनाया गया है जिस पर धर्माध्यक्ष जेराल्ड जॉन मथायस प्रार्थना का लाइव प्रसारण करते हैं। राष्ट्रीय मसीही मित्र मंच की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.राेमा स्मार्ट जोजफ की ओर से यूट्यूब के माध्यम से प्रभु यीशु का गुणगान किया जाता है। एसेंबली ऑफ बिलीवर्स चर्च के पास्टर मॉरिस कुमार की ओर से भी फेसबुक पर प्रार्थना लाइव की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.