Move to Jagran APP

World Environment Day 2020 : औषधीय दरख्तों की छांव में सफर होगा सुहाना, यूपी के 51 जिलों में सड़कें चिह्नित

World Environment Day 2020 लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश के 51 जिलों में ऐसी एक-एक सड़क चिह्नित की है जिन्हें हर्बल रोड के रूप में विकसित करने की योजना है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:02 PM (IST)
World Environment Day 2020 : औषधीय दरख्तों की छांव में सफर होगा सुहाना, यूपी के 51 जिलों में सड़कें चिह्नित
World Environment Day 2020 : औषधीय दरख्तों की छांव में सफर होगा सुहाना, यूपी के 51 जिलों में सड़कें चिह्नित

लखनऊ, जेएनएन। World Environment Day 2020 : हो सकता है कि भविष्य में जब आप उत्तर प्रदेश की किसी सड़क से गुजरें तो आपको उसके दोनों ओर औषधीय और फलदार प्रजातियों के पेड़ लगे मिलें। सड़क पर इन पेड़ों की छाया के बीच आप का सफर सुहाना होगा। गर्मी की तपिश से भी राहत मिलेगी और मन किया तो कहीं वाहन से उतर कर जामुन, बेल, आंवला जैसे फलों का स्वाद भी चख सकेंगे।

loksabha election banner

सड़कों के निर्माण को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ने की यह पहल उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग ने की है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की यह कल्पना है और कोशिश भी कि प्रदेश की सड़कों को हर्बल रोड के रूप में विकसित किया जाए। हर्बल रोड के तौर पर सड़कों के ऐसे टुकड़े चिह्नित किए जाएंगे जिनके दोनों और आंवला, जामुन, बेल, सहजन, नीम, पीपल, सरीखे औषधीय और फलदार प्रजाति के पौधे रोपे जाएंगे। भूजल स्तर में सुधार लाने के मकसद से सड़कों के दोनों ओर यथासंभव रेनवाटर रीचार्जिंग के उपाय भी किए जाएंगे।

लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश के 51 जिलों में ऐसी एक-एक सड़क चिह्नित की है जिन्हें हर्बल रोड के रूप में विकसित करने की योजना है। इस प्रयोजन से प्रदेश के 51 जिलों में कुल 422.41 किलोमीटर की लंबाई में सड़कों का चयन किया जा चुका है। इन सड़कों के दोनों ओर कुल 16,790 पौधे रोपने की योजना है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस वर्ष प्रदेश में 800 किलोमीटर की लंबाई में सड़कों को हर्बल रोड के रूप में विकसित करने की कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। सड़कों के किनारे औषधीय पौधे रोपने से जहां पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा, वहीं इस वनस्पति का उपयोग विभिन्न प्रकार की दवाएं बनाने में भी किया जा सकेगा। पेड़ों के कारण सड़क के दोनों और मिट्टी की कटान भी रुकेगी।

राजधानी में चंद्रिका देवी मार्ग बनेगा हर्बल रोड : राजधानी लखनऊ में बख्शी का तालाब क्षेत्र में चंद्रिका देवी मंदिर मार्ग पर 10.45 किलोमीटर की लंबाई में सड़क को हर्बल रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। इस सड़क के दोनों ओर 850 औषधीय और फलदार प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे।

इन जिलों में सड़कें चिह्नित : आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, अयोध्या, बलिया, बरेली, बुलंदशहर, बदायूं, बहराइच, बलरामपुर, बस्ती, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गोरखपुर, गोंडा, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजीपुर, हमीरपुर, हापुड़, जौनपुर, झांसी, जालौन, कुशीनगर, कानपुर नगर, कौशांबी, कासगंज, कुशीनगर, लखनऊ, ललितपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, मीरजापुर, मऊ, महराजगंज, महोबा, प्रतापगढ़, प्रयागराज, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सोनभद्र, संभल, संत रविदास नगर, सिद्धार्थनगर, वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.