Move to Jagran APP

Afghanistan vs West Indies test match : वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराया

एकमात्र टेस्ट मुकाबला जीतकर कैरेबियाई टीम ने सीरीज पर किया कब्जा। मैच में दस विकेट लेने वाले कॉर्नवाल बने मैन ऑफ द मैच।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 09:22 PM (IST)
Afghanistan vs West Indies test match : वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराया
Afghanistan vs West Indies test match : वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराया

लखनऊ, खेल संवाददाता। वेस्टइंडीज ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत यहां खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच की तीसरे दिन के शुरुआत में ही अफगानिस्तान को नौ विकेट से रौंदकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। कैरेबियाई टीम की जीत रहकीम कॉर्नवाल की शानदार गेंदबाजी के साथ शमार्ह ब्रुक्स की बल्लेबाजी का भी अहम भूमिका रही।

loksabha election banner

इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में पहली पारी में 90 रन से पिछड़े अफगानिस्तान ने तीसरे दिन शुक्रवार को सात विकेट पर 109 रन के आगे खेलना शुरू किया और उसके बाकी तीन विकेट महज 7.1 ओवर में 11 रन और जोड़कर कुल 120 के स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि ये तीनों विकेट कैरेबियाई कप्तान और तेज गेंदबाज जेसन होल्डर के खाते में गए। सिर्फ 31 रनों के लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 6.2 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। क्रेग ब्रेथवेट आठ रन बनाकर आमिर हमजा की गेंद पर आउट हो गए। पहली पारी में अर्धशतक जडऩे वाले जॉन कैंपबेल 19 और शाई होप छह रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से भारत की किसी भी पिच पर एक मैच में सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

युवा अफगानों के सामने अनुभवी कैरेबियाई पड़े भारी: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत के बावजूद अफगानिस्तान की टीम पहली पारी में सिर्फ 187 रनों पर सिमट गई। मेजबानों की लचर बल्लेबाजी का सिलसिला दूसरी पारी में भी जारी रहा। वेस्टइंडीज के सटीक लाइन-लेंथ के सामने अफगान बल्लेबाज न ही विकेट गिरने से रोक सके और न ही खुलकर खेल सके। उनकी खराब बल्लेबाजी का ही नतीजा रहा कि, दूसरे ही दिन दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत के बावजूद उसके सात विकेट महज 107 पर गिर गए थे।

वहीं, अफगानिस्तान के पहली पारी के 187 रनों के जवाब में कैरेबियाई टीम के शमार्ह ब्रुक्स ने धैर्य का परिचय देते हुए शानदार शतक जड़ा जिसकी बदौलत मेहमान टीम 277 रन बनाकर 90 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने में सफल रहीं। उसके बाद कैरेबियाई स्पिन गेंदबाजों रोस्टन चेज और पहली पारी के हीरो रहे रहकीम कॉर्नवॉल ने तीन-तीन विकेट लेकर अफगानिस्तान की हार सुनिश्चित कर दी। वहीं, तीन विकेट जेसन होल्डर ने झटके।

जीत के बाद कैरेबियाई कप्तान होल्डर ने कहा कि, जीत के साथ इस साल को विदा करने पर खुशी हो रही है। खासतौर पर कॉर्नवॉल और ब्रुक्स ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं, अफगान कप्तान राशिद खान ने कहा कि उनकी टीम टेस्ट क्रिकेट में खासकर बल्लेबाजी के क्षेत्र में संघर्ष कर रही है। उन्होंने कहा, टीम को सिर्फ इसी क्षेत्र में सुधार करने की जरूरत है। अगर यह हो गया तो अफगानिस्तान बड़ी टीमों को भी टक्कर देगी। अफगानिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट अभी नया है। हम जितने ज्यादा टेस्ट और वनडे खेलेंगे, उतने ही बेहतर होते जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.