Move to Jagran APP

शादी-ब्याह में साज-श्रृंगार का बदला ट्रेंड, पगड़ी व ब्रोच से लेकर लुभा रही ये कलगी

अब बेटी वाले भी खुद को परिचय कराने के लिए पगड़ी साफा के साथ खास तरह के ब्रोच लगा रहे हैं। दैनिक जागरण आपको कुछ डिफ्रेंट ट्रेंड से रूबरू करा रहा है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 07:50 AM (IST)
शादी-ब्याह में साज-श्रृंगार का बदला ट्रेंड, पगड़ी व ब्रोच से लेकर लुभा रही ये कलगी
शादी-ब्याह में साज-श्रृंगार का बदला ट्रेंड, पगड़ी व ब्रोच से लेकर लुभा रही ये कलगी

लखनऊ [कुसुम भारती]। शादियों में साज-श्रृंगार की चीजों में हर बार नए प्रयोग किए जाते हैं। बेटी की शादी में घराती वाले अब शान से बरातियों का स्वागत करते हैं। शादियों में नए तरह के प्रयोग हो रहे हैं, जो वर और वधू पक्ष की अलग पहचान बताते हैं। जी हां, अब बेटी वाले भी खुद को परिचय कराने के लिए पगड़ी, साफा के साथ, खास तरह के ब्रोच लगा रहे हैं। मार्केट में छाए पगड़ी और ब्रोच के नए ट्रेंड... 

loksabha election banner

फैशन में ब्रोकेट की पगड़ी

दूल्हे के लिए खासतौर से ब्रोकेट की डिजाइनर पगड़ी मार्केट में उतारी गई हैं, जिनकी कीमत दो सौ लेकर आठ हजार रुपये तक है। वहीं, वर-वधू पक्ष के लिए प्रिंटेड, फ्लोरल, लहरिया व चुनरी पगड़ी के विकल्प भी हैं।

सोने-माणिक से सजी कलगी

दूल्हे की पगड़ी में अब साधारण कलगी के बजाए माणिक, सोने और मोतियों से सजी कलगी खूबसूरती में चार चांद लगा रही है। विक्रेता दीपक अग्रवाल बताते हैं, कुछ लोग अपने खानदानी परंपरा के अनुसार कलगी लगाते हैं, जो ऑर्डर पर बनाई जाती है।

महिलाओं के लिए भी विकल्प

साफा या पगड़ी पहनकर वर पक्ष के लोग तो खुद को वर पक्ष को दर्शा देते है, मगर इस मामले में महिलाएं कहीं न कहीं पीछे रह जाती हैं। ऐसे में, उनके लिए भी कई विकल्प मौजूद हैं। फैशन डिजाइनर रितु खरे कहती हैं कि साफा या पगड़ी से मैच करते फ्लावर बैंड, गजरे व हैंड -बैंड इस समय ट्रेंड में हैं। सिल्क, टसर, टिश्यू, आर्गेजा फैब्रिक से बने ये मैचिंग बैंड आपको भीड़ से अलग दिखाएंगे। इन्हें घर पर या किसी बुटीक से बनवा सकते हैं।

सादी नहीं अब फ्लोरल पगड़ी

हल्के गुलाबी रंग की पगड़ी या साफा पहनकर बरात में अब कई विकल्प आ गए हैं। इस बार फ्लोरल प्रिंट वाली पगड़ियों की डिमांड है। बरातियों के लिए ही नहीं, घरातियों के लिए भी एक से बढ़कर एक डिजाइनर पगड़ी मार्केट में मौजूद हैं।

अलग दिखते हैं मुंडेवाले-कुड़ीवाले ब्रोच

अक्सर शादियों में वर व वधू पक्ष के लोगों को लेकर मेहमान दुविधा में रहते हैं। मार्केट में खास तरह की डिजाइनर ब्रोच अब इसको दूर कर रहे हैं। मोतियों से सजे सुनहरे रंग के अंग्रेजी अक्षरों में लिखे मुंडे वाले, कुड़ी वाले, बेटी वाले व बेटे वाले डिजाइनर ब्रोच बेहद आकर्षक है। नथ व माला लगे हुए ब्रोच वधू पक्ष के लिए व मोतियों से सजी पगड़ी वाले ब्रोच वर पक्ष के लिए हैं। इससे यह जानने में आसानी होगी कि कौन बेटे वाला है और कौन बेटी वाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.