This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Webinar-National Education Policy 2020: युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार से जोड़ेगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति : डॉ. दिनेश शर्मा

Webinar National Education Policy 2020 डॉ दिनेश शर्मा कहा कि ने नई शिक्षा नीति जॉब ओरिएंटेड है। कौशल विकास से लेकर इंडस्ट्रियल नॉलेज तक को नई शिक्षा नीति में शामिल किया गया है।

Dharmendra PandeyTue, 15 Sep 2020 10:32 AM (IST)
Webinar-National Education Policy 2020: युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार से जोड़ेगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति : डॉ. दिनेश शर्मा

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को भरोसा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 देश के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी। इसके रोजगार परक कार्यक्रम छात्रों को शुरूआत दौर से ही तकनीकी रूप से दक्ष बनाने का काम करेंगे। डॉ. शर्मा ने सोमवार देर शाम लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्विद्यालय के राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 वेबिनार को संबोधित किया था।

इस वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने नई शिक्षा नीति को एक बदलाव की पहल बताया। उन्होंने नयी शिक्षा नीति के जरिया मातृभाषा पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से हमारे देश के युवाओं को रोजगार और अवसर प्राप्त होगा। यह नीति एक दूरदर्शी सोच के तहत हमारे देश के जन-जन को जोडऩे का काम करेगी। नई शिक्षा नीति पूरी तरह जॉब ओरिएंटेड है। कौशल विकास से लेकर इंडस्ट्रियल नॉलेज तक को नई शिक्षा नीति में शामिल किया गया है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि इसके साथ ही विदेश के टॉप कॉलेज के कैम्पस को भारत में खोलने की भी अनुमति मिल जाएगी। जिससे हमारे देश के युवा को अपने ही देश में अच्छी पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।

इस वेबिनार के विशिष्ट अतिथि लखनऊ विश्विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षा की सहज पहुंच हमारे समाज के हर वर्ग तक विकसित होगी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहे उत्तर प्रदेश के अपर महाअधिवक्ता विनोद कुमार शाही ने कहा कि इस नीति में कौशलता पर जोर दिया गया है। वेबिनार की अध्यक्षता कर रहे डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्विद्यालय के कुलपति प्रो सुबीर कुमार भटनागर कहा की यह नीति छात्रों के विकास में एक अहम योगदान प्रदान करेगी। कार्यक्रम के निदेशक डॉ. मनोज कुमार थे। 

Edited By: Dharmendra Pandey

लखनऊ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner