Move to Jagran APP

अचानक मौसम बदलने से बढ़ी ठिठुरन, यूपी में अब होगी कड़ाके की ठंड

उत्तर प्रदेश में आज सुबह से बदले मौसम से शीतलहर में इजाफा हो गया। पश्चिम यूपी के कई जिलों में बूंदाबादी और अन्य क्षेत्रों में बदली से लोगों में सिहरन दौड़ गई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 11:31 AM (IST)
अचानक मौसम बदलने से बढ़ी ठिठुरन, यूपी में अब होगी कड़ाके की ठंड
अचानक मौसम बदलने से बढ़ी ठिठुरन, यूपी में अब होगी कड़ाके की ठंड

जेएनएन,लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आज सुबह से बदले मौसम से शीतलहर में इजाफा हो गया। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और बारिश ने उत्तर प्रदेश के जिलों में ठंड के तेवर बढ़ा दिए हैं। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड देखने को मिलेगी। कई जिलों में बूंदाबादी और बदली से लोगों में सिहरन दौड़ गई। लोगों को सुबह रजाई-कंबल से निकलने में देर लगी। सड़कों पर आवाजाही देर से शुरू हो सकी। ठंड बढऩे के साथ ही प्रशासन भी लोगों को जाड़े से बचाने के लिए सक्रिय हो गया है। प्रशासन की ओर से पूरे जिले में अलाव जलवा दिए गए हैं। मौसम की करवट से स्कूलों की छुट्टी हुई तो किसानों के चेहरे भी खिल गए। हालांकि ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कोहरे के कारण कई ट्रेन देरी से चलने के कारण यात्रियों को घंटों तक स्टेशन पर ही इंतजार करना पड़ा।

loksabha election banner

पहली बार सर्दी के मौसम में बरसात 

 मौसम के इस बदलाव से अचानक ठंड बढ़ गई है। इस साल सर्दी के मौसम में लगातार बरसात पहली बार हो रही है। मेरठ, आगरा, मथुरा, हाथरस, बिजनौर, मेरठ, बुलंदशहर और अलीगढ़ में बदली बूंदाबांदी का सुबह छह बजे से ही दौर जारी है। मध्य उत्तर प्रदेश में बदली छायी हुई है। तराई में भी ठंड असर दिखाने लगा है। निरंतर तापमान गिर रहा है। इससे शाम ढलते ही ठिठुरन भी बढ़ रही है। गरीब व जरूरतमंद ठंड से से राहत के लिए रैन बसेरे की ओर रुख कर रहे हैं,लेकिन लटक रहे ताले को देखकर वे मायूस हो रहे हैं। 

बादलों से धूप हल्की चमकने लगी

भीगते मौसम के साथ जब वहा सर्द हुई तो लोगों को रजाई से निकलने के साथ गलन और सर्द हवाओं का सामना करना पड़ा। आगरा में बुधवार को सुबह करीब साढ़े पांच बजे से हल्की बूंदाबादी शुरू हो गई थी। कुछ ही देर में बारिश तेज हो गई। जिसके चलते स्कूलों में रेनी डे हो गया। करीब आठ बजे बारिश तेज हो गई थी। आधा घंटा बारिश तेज पडऩे के बाद हल्की होती गई। इसके बाद बादलों में से धूप हल्की चमकने लगी। वहीं साढ़े दस बजे करीब बूंदाबादी फिर शुरू हो गई। सर्द मौसम की पहली बरसात के बाद गलन और ठंडी हवाएं बढ़ गई हैं। अभी तक लोगों ने गर्म कपड़े पूरी तरह नहीं निकाले थे। आज सुबह हुई बारिश के बाद से लोगों के टोपे और मफलर भी निकल आए।

ट्रेनों की रफ्तार सुस्त

अचानक बढ़ी सर्दी और कोहरे से ट्रेनों की रफ्तार भी सुस्त हो गई। इस कारण कई ट्रेन देरी से चली। कैंट सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ रही। सभी ट्रेनों का इंतजार करते नजर आए। रेलवे ने 13 दिसंबर से 15 फरवरी तक के लिए कई ट्रेनों को रद किया है। कुछ की फ्रीक्वेंसी कम की गई है तो कुछ ट्रेनों का मार्ग बदला गया है।बुधवार को दिल्ली से आने वाली ताज एक्सप्रेस आधा घंटे देरी से आई। लखनऊ- आगरा फोर्ट इंटरसिटी,  ग्वालियर-आगरा कैंट पैसेंजर, बयाना-आगरा कैंट, ईदगाह-भरतपुर, ईदगाह-बांदीकुई पैसेंजर को दो माह के लिए रद कर दिया गया है। इसके अलावा जबलपुर-नई दिल्ली श्रीधाम एक्सप्रेस, सियालदाह-अजमेर एक्सप्रेस भी रद रहेगी।इलाहाबाद- जयपुर एक्सप्रेस मथुरा से जयपुर के बीच नहीं चलेगी। हावड़ा-श्री गंगानगर एक्सप्रेस हावड़ा-आगरा कैंट के बीच आंशिक रूप से निरस्त रहेगी। पटना कोटा एक्सप्रेस आगरा के बजाय फरुखाबाद-कासगंज होते हुए मथुरा और अछनेरा के रास्ते चलेगी। पलवल- बीना खंड में मेंटीनेंस का काम रेलवे द्वारा किया जाना है। इसके चलते बुधवार (12 दिसंबर) और 15 दिसंबर को ग्वालियर- आगरा कैंट पैसेंजर और आगरा कैंट-ग्वालियर पैसेंजर रद रहेगी। आगरा कैंट-झांसी पैसेंजर उक्त तिथियों में अपने निर्धारित समय सुबह 6:50 बजे की बजाय 55 मिनट के विलंब से 7:45 बजे आगरा कैंट स्टेशन से रवाना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.