Move to Jagran APP

अब कटिया लगवाकर शादी समारोह कराना पड़ेगा महंगा , विजिलेंस के साथ स्थानीय अभियंता भी होंगे जिम्‍मेदार

राजधानी में शादी समारोह कटिया लगवाते पाया गया तो संबंधित अभियंता लाइनमैन की जिम्मेदारी बनने के साथ ही कटिया लगवाने वाले के खिलाफ बिजली चोरी में मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही पंडाल की बिजली मौके पर ही काट दी जाएगी।

By Rafiya NazEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 10:32 AM (IST)
अब कटिया लगवाकर शादी समारोह कराना पड़ेगा महंगा , विजिलेंस के साथ स्थानीय अभियंता भी होंगे जिम्‍मेदार
लखनऊ में सामुदायिक केंद्र, बारातघर, लॉन पर बिजली विभाग ने दिए नजर रखने के निर्देश।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में हर समारोह पर बिजली विभाग ने अपनी नजर बढ़ा दी है। अगर शादी समारोह कटिया लगवाते  पाया गया तो संबंधित अभियंता, लाइनमैन की जिम्मेदारी बनने के साथ ही कटिया लगवाने वाले के खिलाफ बिजली चोरी में मुकदमा दर्ज कराने के  साथ ही पंडाल की बिजली मौके पर ही काट दी जाएगी। शादी समारोह आयोजित कराने वाले शख्स को मौके पर ही जुर्माना देना पड़ेगा। यह जुर्माना समारोह स्थल में खर्च हो रही बिजली के हिसाब से लगाया जाएगा। अगर शादी यानी समारोह स्थल पर बिजली की खपत ज्यादा पायी गई तो जुर्माना लाखों में भी जा सकता है। ऐसे में अस्थाई कनेक्शन लेने के लिए बिजली विभाग ऐसे लोगों से अपील की है।

loksabha election banner

मुख्य अभियंता ट्रांस गोमती प्रदीप कक्कड़ ने बताया अमूमन छोटे मोटे समारोह में लोग कटिया लगवा लेते हैं, यह अब नहीं चलने वाला। बर्थ डे है और सड़क पर पंडाल लगवाए हैं तो अस्थाई कनेकशन लेना होगा। वहीं सामुदायिक केंद्र, बारात घर, लॉन की खंड वाइज सूची पहले से तैयार है। टीम व स्थानीय अभियंता इसका निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम पिछले एक सप्ताह से चल रहा है लेकिन अब सहालग ज्यादा है, इसलिए टीमों की संख्या बढ़ाई गई है। इसमें अभियंता के साथ ही विजिलेंस को लगाया गया है, जो समय समय पर औचक निरीक्षण करेगी। मौके पर टीम को वीडियो ग्राफी भी करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे समारोह स्थल पर साक्ष्य के साथ बिजली चोरी पकड़ी जा सके। बता दे कि जानकीपुरम  में वर्ष 2019 में बिजली चोरी सामुदायिक केंद्र में पकड़ी गई थी। 

माननीयों की भी नहीं चलेगी 

शहरों व घनी आबादी में शादी समारोह के दौरान माननीयों के इशारे पर कटिया लगवाकर बिजली चोरी की जाती है। ऐसा अब नहीं चलेगा। अगर माननीय लिप्त पाए गए तो बिजली महकमा ऐसे लोगों की शिकायत भी वरिष्ठ अफसरों व वरिष्ठ माननीयों से करने के साथ ही तहरीर में जिक्र करेगा। वहीं आयोजनकर्ता से इससे संबंधित साक्ष्य भी जुटाएगा, जिससे बाद में माननीय व आयोकर्ता पीछे न हटे। विजिलेंस के साथ ही क्षेत्रीय अभियंता की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे समारोह पर नजर रखे। 

मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि बिजली की चोरी अगर पायी  गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं जिसके यहां चोरी मिली तो भी जुर्माना देना पड़ेगा। इसलिए अच्छा है कि नियमानुसार अस्थाई कनेक्शन लेकर ही समारोह कराए। वहीं अस्थाई कनेक्शन की रसीद जिम्मेदार व्यक्ति समारोह में भी लिए रहे, जरूरत पड़ने पर मौके पर जाने वाली टीम को दिखा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.