Move to Jagran APP

आगरा एक्सप्रेस-वे से वाया हैदर कैनाल जोड़ा जाएगा लोहिया पथ

एलडीए ने शहर के बेहतर यातायात को लेकर सुझाए कई उपाय। समता मूलक चौराहे को विस्तार से जोड़ने के लिए आरओबी का प्रस्ताव।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 10:16 AM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 10:22 AM (IST)
आगरा एक्सप्रेस-वे से वाया हैदर कैनाल जोड़ा जाएगा लोहिया पथ
आगरा एक्सप्रेस-वे से वाया हैदर कैनाल जोड़ा जाएगा लोहिया पथ

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। आगरा एक्सप्रेस-वे खत्म होते ही राजधानी के भीतर बेहतर यातायात व्यवस्था को लेकर नया प्रस्ताव लाया गया है। इसमें हैदर कैनाल के एलाइनमेंट में एक सड़क बनाई जाएगी जो कि आगरा एक्सप्रेस वे से गोमती नगर लोहिया पथ को जोड़ देगी। इस सड़क के चलते शहर के भीतरी मार्गो पर दबाव कम होगा और बाहर से आने वाले लोगों को लखनऊ का एक बेहतर आइडिया होगा। यही नहीं समता मूलक चौराहे के आगे एसपी उत्तरी के आफिस के पास से एक रेलवे ओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव रखा गया, जिससे भविष्य में भीड़ बढ़ने की दशा में एक बेहतर वैकल्पिक मार्ग गोमती नगर विस्तार के लिए मिल सकेगा।

loksabha election banner

सलाहकार केशव वर्मा के सामने ये प्रस्ताव एलडीए की ओर से रखे गए। बैठक में प्रमुख रूप से एलडीए उपाध्यक्ष प्रभु एन सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जबकि प्रस्ताव अधीक्षण अभियंता चक्त्रेश जैन की ओर से प्रस्तुत किये गये। हैदर कैनाल के साथ सड़क :

हैदर कैनाल राजाजीपुरम की सीमा से आगरा एक्सप्रेस वे के अंतिम बिंदु से कुछ पहले शुरू हुई, जहा से लोहिया पथ पर आकर गोमती से मिल गया है। इसी एलाइनमेंट के साथ साथ सड़क बना कर आगरा एक्सप्रेस वे से आने वाले वाहनों को शहर के विभिन्न हिस्सों की ओर भेजा जाएगा ताकि आने वाले वक्त में शहर के भीतर एक्सप्रेस वे से आने वाले वाहनों का दबाव न पड़े। सीधे लोहिया पथ तक वाहन आगरा एक्सप्रेस वे से आएंगे।

अंडर पास और ओवर ब्रिज बनेंगे वन वे:

कुकरैल पुल और उसके साथ फोर लेन रोड बनने के बाद समता मूलक चौराहे पर वाहनों का दबाव बढ़ेगा। इससे निपटने के लिए समता मूलक चौराहे से सामाजिक परिवर्तन प्रतीक स्थल होते हुए एसपी नार्थ के आफिस के पास से रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण होगा। ये ब्रिज सीधे यहा से जनेश्वर मिश्र पार्क और गोमती नगर विस्तार तक लोगों को पहुंचाएगा। ये वन वे होगा, जिससे लोग केवल जा सकेंगे। वापसी के लिए भागीदारी भवन रोड के आगे बन रहे अंडरपास को वापसी के लिए उपयोग में लाया जाएगा। समता मूलक के पास गोमती के तीनों पुलों का अलग अलग उपयोग होगा। गोमती के आरपार तीन पुल हैं। जिनमें आवागमन अलग अलग पुलों से होगा। जिससे एक पुल पर बोझ न बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.