Move to Jagran APP

सहालग में इन सब्जियों की आई सहालग, तवे वाले आइटम के रेट हुए दोगुने

सहालग के मौसम में इन दिनों शिमला मिर्च बीन चुकंदर छोटी भिंडी और छोटे बैंगन समेत कई सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। शादियों के सीजन में इनकी भी सहालग आ गई है। डिमांड को देखते हुए थोक और फुटकर मंडियों के भाव में रोज उतार-चढ़ाव आ रहा है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 11:38 AM (IST)
सहालग में इन सब्जियों की आई सहालग, तवे वाले आइटम के रेट हुए दोगुने
यूपी में सब्जियों की डिमांड अधिक और आपूर्ति कम होने से तवे वाले आइटम के रेट सहालग में दोगुने पहुंचे।

लखनऊ, जेएनएन। सहालग के मौसम में इन दिनों शिमला मिर्च, बीन, चुकंदर, छोटी भिंडी और छोटे बैंगन समेत कई सब्जियों के तेवर चढ़ गए हैं। मंडियों में आमतौर कोने में रखी इन सब्जियों को लोग बहुत कम ही पूछते थे और जरूरत के मुताबिक ही इन चीजों की खरीदारी करते थे। लेकिन शादियों के सीजन में इनकी भी सहालग आ गई है। डिमांड को देखते हुए थोक और फुटकर मंडियों के भाव में रोज उतार-चढ़ाव आ रहा है। रेट में कभी दोगुने तो कभी डिमांड अधिक देख माल कम होने की दशा में इससे भी अधिक रेट पर ग्राहक हाथों-हाथ ले रहे हैं। शादी के मौसम में तवे के इन आइटम की खूब डिमांड से है।

prime article banner

दुबग्गा मंडी के आढ़ती शहनवाज हुसैन बताते हैं कि सब्जियों में नया आलू, टमाटर और प्याज ही ज्यादातर महंगा होने के कारण चर्चा में रहता था। लेकिन सहालग में छोटे तवे वाले आइटम लोग ढूंढ रहे हैं। गुणवत्ता देख खरीदारी करने वाले ग्राहकों की मंडियों में बढ़ी आमद देख थोक मंडियों में इन सब्जियों के तेवर चढ़ हुए हैं। कारोबारी चुनिंदा माल ढूंढ जरूरत को देखते हुए इन्हें खूब बेच रहे हैं। हाल यह है कि पंद्रह दिन पहले थोक मंडी में भिंडी 20 से 25 रुपये किलो बिक रही थी। कोई पूछने वाला नहीं था। लोग इसे छांटकर खरीदते नजर आते थे। आज इनका भाव 40 रुपये किलो से ऊपर है। यही हाल शिमला मिर्च का है।  18-20 रुपये से बढ़कर 30 से 35 रुपये में पहुंच गया है। 25 रुपये वाली पराग बीन  40 रुपये और 15 रुपये किलो बिकने वाली चुकंदर 25 रुपये में बिक रही है। वहीं बैंगलूर वाले बेहतरीन टमाटर के भाव में भी दस रुपये किलो की तेजी है। 650 रुपये में बिकने वाली 25 किलो की कैरेट अब 900 से 1050 रुपये किलो बिक रही है।  

 

फुटकर मंडी

  • सब्जी- भाव प्रति किलो पहले- अब
  • शिमला मिर्च-40 -60
  • भिंडी छोटी-40-60 से 70
  • पराग बीन-40-80
  • छोटे बैंगन-20 से 25, 40
  • चुकंदर-35- 40 से 50
  • टमाटर बैंगलूर वाला-35-40, 50 से 55

 

फसली सीजन वाली हरी मटर 80 रुपये किलो

सर्दियों में फसली बिकने वाली हरी मटर का भाव अभी तेज है। फुटकर मंडी में 80 रुपये किलो हरी मटर बिक रही है।

मंडी सचिव संजय सिंह ने कहा कि यह सही है। सहालग के मौसम में तवे वाले आइटम की डिमांड खूब होती है। जरूरत के मुताबिक आपूर्ति कम होने की वजह से भाव में अंतर आता है। सालभर इन सभी आइटम को पूछने वाला कोई नहीं होता है। लेकिन सहालग के मौसम में इनकी भी खूब पूछ होती है। लोग थोक मंडी में ही इन्हें पसेरी में खरीदते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.