Move to Jagran APP

UP Government Job: रहें तैयार...यूपी में आने वाली हैं सरकारी नौकरियों में बंपर वैकेंसी, दिसंबर से पहले पूरी होगी प्रक्रिया

UP Government Job यूपी में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के साथ सरकारी ने विभागों में रिक्‍त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। लगभग चार लाख सरकारी नौकरियां दे चुकी सरकार का लक्ष्‍य दिसंबर तक एक लाख और सरकारी नौकरी देने का है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 03:39 PM (IST)
UP Government Job: रहें तैयार...यूपी में आने वाली हैं सरकारी नौकरियों में बंपर वैकेंसी, दिसंबर से पहले पूरी होगी प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का लक्ष्‍य दिसंबर तक एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का है।

लखनऊ, जेएनएन। UP Government Job: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। युवाओं को योगी सरकार बड़ी सौगात देने जा रही है। प्रदेश सरकार दिसंबर तक एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी में है। कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही योगी सरकार ने मिशन रोजगार को रफ्तार दे दी है। प्रदेश भर में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के साथ राज्य सरकार ने सरकारी विभागों में खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। जिन विभागों में भर्ती प्रक्रिया कोरोना के कारण रुकी हुई थी वहां युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर चयनित युवाओं की नियुक्ति देने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही उत्तर प्रदेश भर में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के साथ राज्‍य सरकार ने सरकारी विभागों में रिक्‍त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। पिछले साढ़े चार साल में अलग अलग विभागों में लगभग चार लाख सरकारी नौकरियां दे चुकी योगी सरकार का लक्ष्‍य दिसंबर तक एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का है। इसके लिए सभी विभागों को प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दे दिए गए हैं। जिन विभागों में भर्ती प्रक्रिया कोरोना के कारण रुकी हुई थी वहां युद्ध स्‍तर पर कार्य शुरू कर चयनित युवाओं की नियुक्ति देने के निर्देश दिए गए हैं। शिक्षा, पुलिस, स्‍वास्‍थ्‍य, ऊर्जा और आबाकारी विभाग में आने वाले दिनों में सबसे ज्‍यादा नौकरियां मिलने जा रही हैं। योगी सरकार का लक्ष्‍य साल के अंत तक अपने कार्यकाल में 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का है।

राज्‍य सरकार अब तक एक लाख से अधिक महिलाओं की सरकारी नौकरी दे चुकी है, जबकि मनरेगा के जरिये 1.50 करोड़ श्रमिकों को रोजगार से जोड़ा जा चुका है। स्टार्ट अप इकाइयों से पांच लाख और औद्योगिक इकाइयों से तीन लाख से अधिक युवाओं को भी रोजगार दिया जा चुका है। ओडीओपी के माध्यम से 25 लाख लोगों को रोजगार मिला है। 50 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों से एक करोड़ 80 लाख लोगों को यूपी में रोजगार मिला है। प्रदेश सरकार की नई उद्योग नीति से पांच लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जा चुका है। 40 लाख से अधिक कामगारों व श्रमिकों की स्किल मैपिंग के बाद रोजगार से जोड़ा गया है।

यूपी में अब तक हुई विभागवार भर्ती का ब्‍योरा इस प्रकार है। पुलिस विभाग में 137253, बेसिक शिक्षा में 121000, राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन में 28622, यूपी लोक सेवा आयोग में 27168, उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ चयन बोर्ड में 19917, चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण में 8556, माध्‍यमिक शिक्षा विभाग में 14436, यूपीपीसीएल में 6446, उच्‍च शिक्षा में 4988, चिकित्‍सा शिक्षा विभाग में 1112, सहकारिता विभाग में 726, नगर विकास में 700, सिंचाई एवं जल संसाधन में 3309, वित्‍त विभाग में 614, तकनीकी शिक्षा में 365, कृषि में 2059, आयुष में 1065 लोगों को रोजगार दिए गए हैं। इस प्रकार से कुल 384194 युवाओं को रोजगार मिले हैं। विभिन्‍न विभागों में 86000 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.