Move to Jagran APP

UP Panchayat Election 2021: प्रथम चरण के लिए आज से नामांकन शुरू, रविवार शाम 5 बजे तक का वक्त

UP Panchayat Election 2021 उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रथम चरण के मतदान के लिए 18 जिलों में नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू होगा। अगले दिन रविवार को भी पर्चे भरने का काम शाम पांच बजे तक चलेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 08:31 AM (IST)
UP Panchayat Election 2021: प्रथम चरण के लिए आज से नामांकन शुरू, रविवार शाम 5 बजे तक का वक्त
यूपी पंचायत चुनाव में प्रथम चरण के लिए तीन अप्रैल से नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो गया।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रथम चरण के मतदान के लिए 18 जिलों में नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू होगा। अगले दिन रविवार को भी पर्चे भरने का काम शाम पांच बजे तक चलेगा।

loksabha election banner

15 अप्रैल को प्रस्तावित पहले चरण के मतदान के लिए जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों के नामांकन पत्र शनिवार व रविवार को जमा होंगे। नामांकन पत्रों की जांच पांच व छह अप्रैल को सुबह आठ बजे से की जाएगी। उम्मीदवार अपने नाम सात अप्रैल को सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक वापस ले सकते हैं। नाम वापसी के बाद इसी दिन दोपहर तीन बजे से चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। मतदान 15 अप्रैल की सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा।

इन जिलों में होगा नामांकन : सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर व भदोही।

15 से 29 अप्रैल तक चार चरणों में जिलेवार होगा मतदान : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चारों पदों के चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। जिलेवार चार चरणों में 15 अप्रैल से 29 अप्रैल के दरमियान साढ़े आठ लाख से अधिक पदों के लिए वोट डाले जाएंगे। पंचायत के चारों पदों (ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य) के लिए एक साथ चार चरणों में जिलेवार चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण में 18 जिलों के सभी पदों के लिए 15 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 20 जिलों में 19 अप्रैल को, तीसरे में भी 20 जिलों में 26 अप्रैल को और चौथे व अंतिम चरण में 17 जिलों के सभी पदों के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक किया जा सकेगा। सभी चरणों के सभी पदों के लिए मतगणना एक साथ दो मई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

8,69,658 पदों के लिए होंगे चुनाव : कुल 8,69,658 पदों में ग्राम पंचायत सदस्य के ही 7,32,563 पद हैं। ग्राम प्रधान के 58,189, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,855 और जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए वोट डाले जाएंगे। विभिन्न कारणों से 18 ग्राम पंचायतों के चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीएम) को चुनाव संबंधी सूचना शुक्रवार को और निर्वाचन अधिकारियों (पंचायत) को 27 मार्च को उसे जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव की सभी को जानकारी हो सके इसके लिए गांवों में मुनादी कराने को भी कहा गया है। 27 मार्च से नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू होने के साथ ही चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

तीन पदों के नामांकन विकास खंड पर : ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य के नामांकन से लेकर मतगणना तक की प्रक्रिया संबंधित विकास खंड मुख्यालय पर होगी। परिणाम की घोषणा भी विकास खंड से की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य के नामांकन की प्रक्रिया जिला मुख्यालय पर होगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए मतगणना विकास खंड के तहत तय स्थल पर होगी लेकिन परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय पर की जाएगी। सभी पदों के लिए मतगणना दो दिन यानी 48 घंटे में पूरी होने की उम्मीद है।

12.39 करोड़ मतदाता 80,762 केंद्रों पर डालेंगे वोट : राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक अबकी पंचायत चुनाव में कुल 12.39 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। इनमें 53.01 फीसद पुरुष तथा 46.99 फीसद महिला मतदाता हैं। पंचायत चुनाव के लिए कुल ग्रामीण आबादी का 67.45 फीसद मतदाता (ईपी रेशियो) हैं। आयोग के अनुसार मतदान के लिए कुल 80,762 मतदान केंद्र और 2,03,050 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.